बाइसेप्स को बड़ा बनाने के लिए क्या करें? इन टिप्स के बिना बेकार है एक्सरसाइज करना
स्वास्थ्य

necessary tips for muscular and big biceps muscles know here samp | बाइसेप्स को बड़ा बनाने के लिए क्या करें? इन टिप्स के बिना बेकार है एक्सरसाइज करना

जिम जाने वाले सभी लोग चाहते हैं कि उनके बाइसेप्स बड़े और मस्कुलर बनें. लेकिन एक्सरसाइज करने के बाद भी बाइसेप्स को शानदार लुक नहीं मिल पाता है. दरअसल इसके पीछे कुछ कारण होते हैं, जिन पर ध्यान नहीं देने से एक्सरसाइज बेअसर हो जाती है. आइए जानते हैं कि बड़े और मस्कुलर बाइसेप्स बनाने के लिए क्या करना चाहिए.

सही और मजबूत ग्रिप
बाइसेप्स की एक्सरसाइज करते हुए बारबेल या डंबल को कसकर और सही तरीके से पकड़ें. क्योंकि, ढीली पकड़ से एक्सरसाइज का प्रभाव कम हो सकता है और बाइसेप्स मसल्स की ग्रोथ नहीं हो पाती है. बारबेल या डंबल को पकड़ते हुए हाथों को कंधों से थोड़ा बाहर रखना चाहिए. इससे बाइसेप्स की अंदरुनी और बाहरी दोनों मसल्स मजबूत बनती है.

ये भी पढ़ें: 3 Exercises for men: मर्दों के लिए बताई 3 दमदार एक्सरसाइज, हमेशा के लिए दूर होगी ये 3 Problems

कोहनियों को रखें स्थिर
बाइसेप्स एक्सरसाइज करते हुए कोहनियों को हिलाना नहीं चाहिए. क्योंकि कोहनी आगे या पीछे होने से बाइसेप्स मसल्स पर तनाव कम हो जाता है और बाइसेप्स एक्सरसाइज बेअसर हो जाती है.

मसल्स स्ट्रेच करें
बाइसेप्स की एक्सरसाइज करना ही काफी ही नहीं है. क्योंकि, इससे सिर्फ मसल्स पर तनाव पड़ेगा, वो रिकवर नहीं होंगी. बाइसेप्स को बड़ा और मस्कुलर बनाने के लिए रिकवरी बहुत जरूरी है. जिसके लिए एक्सरसाइज से पहले और बाद में बाइसेप्स मसल्स को स्ट्रेच जरूर करें. इससे हाथों में ब्लड फ्लो बेहतर होगा और मसल्स फ्लैक्सिबल बनेंगी.

ये भी पढ़ें: Planks Benefits: फैट घटाने के अलावा ये 5 शानदार फायदे भी देती है प्लैंक एक्सरसाइज, क्या आपको पता था?

ज्यादा एक्सरसाइज भी ना करें
शानदार बाइसेप्स पाने के लिए जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने का कोई फायदा नहीं है. इससे मसल्स पर अत्यधिक तनाव पड़ेगा, जो कि बाइसेप्स की ग्रोथ को रोक देगा. मसल्स को बड़ा होने के लिए पर्याप्त आराम की जरूरत होती है. इसलिए 20 से 30 मिनट से ज्यादा बाइसेप्स एक्सरसाइज ना करें.

प्रोटीन युक्त फूड खाएं
मसल्स ग्रोथ के लिए प्रोटीन युक्त फूड खाएं. इसके साथ ही फाइबर और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को भी शामिल करें. प्रोटीन के लिए ओट्स, चिकन ब्रेस्ट, अंडे, बादाम, क्विनोआ आदि का सेवन करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *