Natural Toner: त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इस फल से बनाएं नैचुरल टोनर, चेहरे पर आएगा निखार
स्वास्थ्य

natural toner for face how to make pomegranate toner at home samp | Natural Toner: त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इस फल से बनाएं नैचुरल टोनर, चेहरे पर आएगा निखार

त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है. क्योंकि, प्रदूषण, ब्यूटी प्रॉडक्ट्स, तनाव आदि के कारण सबसे पहले हमारी त्वचा पर ही बुरा असर पड़ता है. जिसकी वजह से पिंपल्स, दाग-धब्बे, समय से पहले बढ़ती उम्र के लक्षण आदि आने लगते हैं. त्वचा का निखार वापिस लाने और इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप घर पर ही टोनर बना सकते हैं. अनार से बना टोनर ना सिर्फ आपकी त्वचा को इन समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा, बल्कि मुलायम भी बनाएगा.

स्किन के लिए क्यों फायदेमंद है अनार (pomegranate benefits for skin)
अनार से टोनर बनाने से पहले हम जान लेते हैं कि अनार किस तरह हमारी त्वचा को फायदा पहुंचाता है. दरअसल, अनार में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है और इसके साथ विटामिन-सी पाया जाता है. जो कि त्वचा को पोषण प्रदान करके स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. अनार झाइयां, झुर्रियां, डेड स्किन आदि बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Tomato for Face: हफ्ते में सिर्फ एक बार चेहरे पर ऐसे लगा लें टमाटर, मिलेगा दूल्हा-दुल्हन जैसा ग्लो

अनार से नैचुरल टोनर बनाने का तरीका (how to make natural toner for face)

  • 1/2 कप पानी
  • 1/2 अनार
  • 1 चम्मच गुलाब जल
  • 1 ग्रीन-टी बैग

स्किन के लिए टोनर बनाने का तरीका काफी आसान है. आप सबसे पहले एक बर्तन में पानी उबाल लीजिए. पानी उबलने पर ग्रीन-टी बैग डालकर पानी को ठंडा होने दें. पानी ठंडा होने के बाद ग्रीन टी-बैग निकाल लीजिए और पानी में गुलाब जल डालकर मिलाएं. इसके बाद अनार का जूस निकालकर उस पानी में अच्छी तरह मिलाएं. इस मिक्सचर को एक स्प्रे बोतल में भरकर रख लीजिए और चेहरे पर इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: Yoga for hair : रोज 5 मिनट ये योग करने से कभी नहीं होंगे गंजे, लंबे और मजबूत बनेंगे बाल

अनार से बना टोनर इस्तेमाल करने का तरीका (how to use pomegranate toner)
आप स्प्रे बोतल से चेहरे व गर्दन पर टोनर स्प्रे करके हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं. मसाज के बाद इसे सूखने दें. वहीं, अगर आपके पास स्प्रे बोतल नहीं है, तो आप टोनर को किसी भी बोतल में रख लें और रुई की मदद से चेहरे व गर्दन पर लगाएं. इसके बाद मसाज करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *