National Nutrition Week 2021 : मॉनसून में खुद को रखना है फिट और हेल्दी तो डेली डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, रहेंगे कई समस्‍याओं से दूर
स्वास्थ्य

National Nutrition Week 2021 : मॉनसून में खुद को रखना है फिट और हेल्दी तो डेली डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, रहेंगे कई समस्‍याओं से दूर

National Nutrition Week: कोरोना महामारी के इस बुरे दौर में हर कोई खुद को हेल्‍दी और फिट रखने की कोशिश में है. इसके लिए लोग हेल्‍थ (Health) को लेकर‍ किसी भी तरह की लापरवाही से बचना चाह रहे हैं. सेहतमंद बने रहने के लिए हेल्दी लाइफस्‍टाइल और हेल्दी डाइट (Healthy Meal) बहुत जरूरी है. दरअसल, मॉनसून (Monsoon) के मौसम में बैक्‍टीरिया और वायरस अधिक सक्रीय रहते हैं, ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर भोजन आपको न केवल हेल्दी रखने में बल्कि कई बीमारियों के संपर्क में आने से भी बचाने में मदद करते हैं. हमारी रसोई में कई ऐसे फूड्स हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं और इन्‍हें अपनी डाइट में शामिल करना भी आसान होता है. तो आइए जानते हैं कि मॉनसून में किन चीजों का रोजाना सेवन कर हम मॉनसूनी बीमारियों से खुद को बचाए रख सकते हैं.

सेहतमंद रहने के लिए करें इन चीजों का सेवन

1. मौसमी फल

सिजनल फल जैसे अनार, जामुन, पपीता आदि का सेवन अगर आप रोजाना करें तो मॉनसून के मौसम में आप खुद की इम्‍यूनिटी को आसानी से बूस्‍ट कर सकते हैं. बेहतर होगा कि इस मौसम में खरबूज और तरबूज से बचें.

2. लहसुन

अगर आप लहसुन को अपने डाइट में शामिल करें तो ये भी आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है. आप इसका सेवन कच्‍चा और पकाकर भी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : शरीर में हो गई है खून की कमी, तो इन चीजों को आज से ही करें अपने डाइट में शामिल

 

3. कड़वी चीजें

कड़वी चीजें जैसे करेला, नीम के पत्‍ते, मेथी, हल्‍दी आदि को इस मौसम में अपनी डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद होता है. ये आपको हर तरह के इंफेक्‍शन आदि से तो बचाते ही हैं, साथ ही आप फोड़े, फुंसी आदि से भी बचे रहते हैं.

4. दाल

भारतीय घरों में दाल का सेवन लगभग प्रतिदिन किया जाता है. यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम और आयरन होते हैं. इतने गुणों के कारण दाल का सेवन हमारे शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है.

5. हल्दी

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीइनफ्लामेट्री गुण होते हैं. इसमें बायोएक्टिव कंपाउंड, करक्यूमिन भी होता है जिससे शरीर को कई वायरल इंफेक्शन से बचाया जा सकता है. हल्दी को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

6. दलिया

नाश्ते में अगर दलिया का सेवन किया जाए तो यह वजन को कंट्रोल करने से लेकर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी सहायक है. दलिया में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः बीमारियों से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, मोटापा करता है कम

7. काढ़ा

इस मौसम में अगर आप आयुर्वेदिक काढ़ा पिएं तो मॉनसून की कई समस्‍याएं आपके पास नहीं आएंगी और आप हेल्‍दी रहेंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *