News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

National Mango Day 2022: मीठे और रसीले आम सेहत को पहुंचाते हैं ढेरों लाभ, इस तरह करें सेवन

हाइलाइट्स

आम में फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, आयरन आदि पोषक तत्व होते हैं.
विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन से भरपूर आम आंखों की सेहत को दुरुस्त रखता है.

Mango Benefits: आम का सीजन है और आज (22 जुलाई) ‘नेशनल मैंगो डे’ भी है. हालांकि, इस दिन को सेलिब्रेट करने का सिलसिला कब और कैसे शुरू हुआ, इसकी सही जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन आम का अपने आप में एक समृद्ध इतिहास है. कहा जाता है कि भारत में लगभग 5000 साल पहले आम की खेती की जाती थी. आम को फलों का राजा यूं ही नहीं कहा जाता है. इसे देखते ही हर किसी को खाने का मन कर जाता है. बच्चे, बूढ़े और जवान, सभी आम को बेहद चाव से खाना पसंद करते हैं. बहुत कम ही लोग होंगे, जिन्हें यह फल पसंद ना हो और जिन्हें आम पसंद नहीं, तो जब वे इसके सेहत लाभ जानेंगे, तो इसे ज़रूर खाना शुरू कर दें. आम की कई वेरायटी होती है और इसे आप कई तरह से खा सकते हैं. आम खाने के सेहत लाभ भी कई होते हैं. जानते हैं, उन फायदों के बारे में यहां.

यूं सेलिब्रेट करें ‘नेशनल मैंगो डे’

आप इस दिन को ढेर सारे आम खरीद कर और तरह-तरह की रेसिपी बनाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं. इन रेसिपीज को आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ खाने का लुत्फ उठा सकते हैं. आम काटकर खाएं, जूस बनाकर पिएं, मैंगो शेक बनाएं, स्मूदी बनाएं, मैंगो फ्लेवर्ड केक, आइसक्रीम खाएं या फिर आम का अचार, चटनी खाएं. हर तरह से यह फल आपके मूड को बेहतर बना देगा. आम के बारे में जानने की दिलचस्पी है, तो आप इसके बारे में पढ़ सकते हैं, इसके रोचक इतिहास, वेरायटी के बारे में जानकर इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Mango Benefits: गर्मियों में ज़रूर खाएं आम, हार्ट डिजीज से लेकर वजन घटाने तक में है फायदेमंद

आम में मौजूद पोषक तत्व

आम में ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें फॉस्फोरस, डायटरी फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, जिंक, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, आयरन, ऊर्जा, जिंक, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, कई तरह के विटामिंस आदि होते हैं. ये सभी सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं.

आम खाने के सेहत लाभ

स्टाइलक्रेज डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, आम खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. चूंकि, आम में विटामिन सी होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है और इम्यून हेल्थ को बूस्ट करता है.

-यदि आप आम का सेवन करेंगे, तो दिल स्वस्थ रहेगा. आम को डाइट में शामिल करने से बॉडी फैट कम होता है. इस फल में मैग्नीशियम, पोटैशियम होते हैं, जो हार्ट डिजीज होने की संभावनाओं को काफी हद तक कम कर देते हैं. पोटैशियम ब्लड वेसल्स पर पड़ने वाले स्ट्रेस को कम करता है, कार्डियक फंक्शन को सुधारता है. वहीं, आम में बीटा-कैरोटीन भी होता है. कैरोटेनॉए़ड्स आर्टरीज में कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडेशन को रोककर हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: Raw Mango Benefits: कच्चा आम केवल स्वाद नहीं बढ़ाता, इन बीमारियों में है रामबाण

-यदि आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं रहता है, तो आप आम ज़रूर खाएं. आम में डाइजेस्टिव एन्जाइम्स होते हैं, जो कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स को सामान्य शुगर में तोड़ देते हैं. इससे पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है. हालांकि, इस पर अभी और शोध की ज़रूरत है.

-आजकल कम उम्र में ही लोगों की आंखें कमजोर हो जाती हैं. आम में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन होते हैं, जो आंखों की सेहत को दुरुस्त रखते हैं. यदि शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाए, तो इसका सबसे ज्यादा नुकसान आंखों पर पड़ता है. इससे ब्लाइंडनेस भी हो सकती है. विटामिन ए आंखों की सेहत और रोशनी को सुधारती है. कोर्निया के सही तरीके से काम करने के लिए यह विटामिन अत्यंत आवश्यक होता है.

-आम में आयरन भी होता है. जिन लोगों को शरीर में आयरन की कमी होती है, उन्हें आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ आम का भी सेवन करना चाहिए. खासकर, गर्भवती महिलाओं को भी आयरन से भरपूर चीजों को खाने की सलाह दी जाती है. आम में मौजूद विटामिन सी शरीर में आयरन के उचित अवशोषण में मदद कर सकता है.

-यदि आपका ब्लड प्रेशर सामान्य से अधिक रहता है, तो आप आम खाकर देखें. उच्च रक्तचाप हार्ट संबंधित रोगों के जोखिम को बढ़ाता है. ऐसे में अगर आम का सेवन किया जाए, तो यह बहुत लाभकारी हो सकता है, इसलिए ब्लड प्रेशर के खतरे से बचना है, तो आम के मौसम में इसका सेवन ज़रूर करें.
-अगर हड्डियों को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखना है, तो आम का सेवन करना चाहिए. आम में विटामिन ए और सी मौजूद होते हैं. साथ ही इसमें कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत व स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह सूजन और गठिया जैसी बीमारियों से भी बचाता है .

Tags: Fruits, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.