Muscle Cramps: मसल्स क्रैंप्स से परेशान हैं तो इन उपायों से दर्द रहेगा दूर
स्वास्थ्य

Muscle Cramps: मसल्स क्रैंप्स से परेशान हैं तो इन उपायों से दर्द रहेगा दूर

Home Remedies For Muscle Cramps : मसल्‍स क्रैंप्‍स (Muscle Cramps) यानी मांसपेशियों में ऐठन एक आम समस्‍या है. मसल्‍स क्रैंप का लोग समय-समय पर अनुभव करते हैं. खासतौर पर अगर आपकी शारीरिक गतिविधियां  ज्‍यादा हैं तो मसल्स क्रैंप्स से आप जरूर दो-चार होते होंगे. वेबएमडी के मुताबिक, कई बार अधिक गतिविधियों या स्‍ट्रेस के बाद मसल्‍स रिलैक्‍स ना हो पाने की वजह से एक या अधिक मसल्‍स अचानक खिंचाव और सिकुड़न अनुभव करने लगती हैं और तेज दर्द (Pain)  होने लगता है. कई बार ये इतना असहनीय हो जाता है कि आप चाहकर भी मसल्‍स को रिलैक्‍स नहीं करा पाते. अगर आप भी मसल्‍स क्रैंप की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बताते हैं जिसकी मदद से आप इस दर्द से तुरंत राहत पा सकते हैं.

मसल्‍स क्रैंप्‍स को तुरंत ठीक करने के स्‍टेप्‍स

1.स्‍ट्रेचिंग करें
अगर आपको मसल्‍स क्रैम्‍प की समस्‍या रहती है तो हमेशा काम या एक्‍सरसाइज से पहले और बाद में स्‍ट्रेचिंग जरूर करें.

2.मसाज करें
स्‍ट्रेचिंग के बाद जहां पर आपको क्रैंप होता है वहां पर अच्‍छी तरह से मसाज करें.

इसे भी पढ़ें: किडनी रोगों से बचाता है विटामिन-डी

3.गर्म चीजों से दें सेक
मसल्‍स के अकड़न को लूज़ करने के लिए स्‍ट्रेचिंग और मसाज के बाद गर्म पानी से सेकें.

4.आइसपैक से दें सेक
गर्म पानी से मसल्‍स को सेकने के बाद उस जगह पर आइस पैक से सेक दें.

5.ऊपर उठाकर रखें
सेंकने के बाद कुछ देर के लिए क्रैंप वाली जगह मसलन पैर आदि को ऊपर उठाकर रखें. अगर आपको पैर में क्रैंप हो रहा है तो उस वक्‍त तुरंत पैर को ऊपर की तरफ उठाएं. ऐसा तब तक रखें जबतक दर्द ठीक ना हो जाए.

इसे भी पढ़ें: पेट की गैस से तुरंत आराम दिलाएंगे ये पांच घरेलू नुस्खे

मसल्‍स क्रैंप्‍स को तुरंत ठीक करने के घरेलू नुस्‍खे

– सेंधा नमक में मौजूद मैग्नीशियम मसल्स को आराम देने का काम करता है. ऐसे में आप गर्म पानी से सेंधा नमक डालकर इसमें 20 मिनट तक पैर डुबोकर रखें.

-एक गिलास गर्म पानी में एक टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और मसल्स क्रैंप्स को रोकने के लिए इस टॉनिक को रोजाना एक बार ज़रूर पिएं.

-रात के समय पैरों में ऐंठन को रोकने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक-एक टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर, शहद और कैल्शियम लैक्टेट मिलाएं और इस घोल को रोजाना रात को सोने से आधा घंटा पहले पिएं.

-लौंग के तेल को हल्का गर्म करके प्रभावित जगह पर लगाएं. आपके दर्द में आराम मिलेगा. अधिक दर्द रहने पर आप डॉक्‍टर से सलाह लें.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.