केवल स्‍वाद ही नहीं सेहत भी बेहतर करती हैं Curry Leaves, रोज खाने से होंगे इतने फायदे
स्वास्थ्य

Multiple Benefits of Curry Leaves from fitness to beauty | केवल स्‍वाद ही नहीं सेहत भी बेहतर करती हैं Curry Leaves, रोज खाने से होंगे इतने फायदे

नई दिल्‍ली: कढ़ी हो या सांभर या फिर ढोकले, ऐसी कई डिश हैं जिनका मजा करी पत्‍ते (Curry Leaves) के बिना अधूरा है. लेकिन करी पत्‍ता खाने का केवल स्‍वाद और खुशबू नहीं बढ़ाता बल्कि वो आपको ऐसे ढेरों फायदे देता है जो आपकी सेहत और सुंदरता से जुड़े हैं. 

खाने में करी पत्ते का उपयोग कई राज्‍यों में होता है लेकिन दक्षिण भारतीय डिश (South Indian Dishes) में करी पत्‍ते का इस्‍तेमाल खास तौर पर किया जाता है. इसे कई जगहों पर मीठी नीम भी कहते हैं. 

ये भी पढ़ें: चचेरे-भाई बहन को आपस में हुआ प्यार, परिवार वालों ने बेरहमी से कर दी हत्या

कई पोषक तत्‍व से भरपूर हैं ये छोटी पत्तियां
करी पत्ते में प्रोटीन , मैग्नेशियम ,कैल्शियम ,फॉस्फोरस , आयरन , कॉपर आदि होते है. इसके अलावा इससे विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई आदि भी मिलते हैं. यह एमिनो एसिड्स, नायसिन, फ्लावोनोइड्स और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स का भी स्रोत है. 

इन बीमारियों में राहत देता है करी पत्‍ता 
डाइबिटीज के रोगियों को कड़वी नीम खाने के लिए भी कहा जाता है. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि मीठी नीम यानी कि करी पत्ता भी उनके लिए बहुत फायदेमंद (Benefits of Curry leaves) होता है. भोजन में करी पत्‍ते का इस्‍तेमाल ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. 

इसके अलावा कफ होने, कफ सूख जाने या फेफड़ों में कफ जम जाने पर भी करी पत्‍ते का रोजाना सेवन करने से फायदा मिलता है. इसके लिए भोजन में करी पत्‍ता खाने के अलावा इसे पीसकर या फिर इन्‍हें सुखाकर इनका पाउडर शहद के साथ खाना चाहिए.

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या हो या फिर दस्त लगने पर करी पत्ते को पीसकर छाछ में मिलाकर पीने से पेट की गड़बड़ी दूर होती है. 

स्किन से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद 
करी पत्‍ते में पाया जाने वाला आयरन और फॉलिक एसिड शरीर को आयरन सोखने में मदद करता है और एनीमिया जैसी समस्याओं से आपको बचाता है. इसके लिए रोजाना खाली पेट करी पत्ता और खजूर खाने से लाभ होगा. 

यही नहीं करी पत्‍ता आपकी सेहत के अलावा सुंदरता के लिए भी फायदेमंद है. पुराने मुंहासों या अन्‍य स्किन डिसीज के लिए रोजाना करी पत्‍ता खाना और इन्‍हें अच्‍छी तरह धोकर पेस्‍ट बनाकर लगाने से भी फायदा मिलता है. 

वहीं नारियल के तेल में इन्‍हें उबालकर बालों में लगाने से बाल घने, काले और मजबूत होते हैं. 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *