Glowing Skin: मॉर्निंग में रोजाना करने चाहिए ये 4 काम, लौट आएगी त्वचा की चमक, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज
स्वास्थ्य

morning habits helps to get glowing skin and beautiful face know morning skin care routine samp | Glowing Skin: मॉर्निंग में रोजाना करने चाहिए ये 4 काम, लौट आएगी त्वचा की चमक, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लोग ना जाने कितने ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कोई भी प्रॉडक्ट परमानेंट ब्यूटी (Permanent Skin Glow) नहीं देता है. लेकिन, अगर आप त्वचा की चमक हमेशा बरकरार रखना चाहते हैं या खोई हुई चेहरे की चमक को वापिस पाना चाहते हैं, तो आपको 4 कामों को हर सुबह (Morning Skin Care Routine) करना चाहिए. इन टिप्स को अपनाने के बाद हर कोई आपकी खूबसूरती का राज पूछेगा.

ये भी पढ़ें: Raksha bandhan 2021 पर सिर्फ 5 स्टेप में करें फेशियल और पूरे दिन पाएं चमकता चेहरा

त्वचा की चमक वापिस पाने के लिए सुबह क्या करें? (Morning Routine to get Glowing Skin)
आपको स्वस्थ, साफ और चमकती हुई त्वचा प्राप्त करने के लिए हर सुबह इन टिप्स (Tips for Glowing Skin) का सख्ती से पालन करना चाहिए.

1. सुबह के समय पीएं ये ड्रिंक
अधिकतर लोग सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं, लेकिन इसकी जगह आपको सुबह उठते ही एक गिलास पानी का सेवन करना चाहिए. शरीर को हाइड्रेट करने का यह बेहतरीन तरीका है और इससे वेस्ट मटेरियल बाहर निकालने में भी मदद मिलती है. आप पानी में नींबू और शहद भी डाल सकते हैं.

2. हर सुबह जरूर अपनाएं ये स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine for Glowing Face)
हर सुबह त्वचा का ग्लो वापिस पाने के लिए आपको स्किन केयर रुटीन के चार स्टेप्स जरूर अपनाने चाहिए. जिसमें क्लींजर की मदद से चेहरे को साफ करना, एंटीऑक्सीडेंट और एल्कोहॉल-फ्री टोनर लगाना, मॉश्चराइजर लगाना और सनस्क्रीन का उपयोग करना शामिल हैं. ये स्टेप्स आपकी त्वचा को साफ करने, त्वचा को हील करने, मॉश्चराइज करने और सुरक्षा प्रदान करने में मदद करेंगे.

ये भी पढ़ें: Scars Removal: घर बैठे हटाएं जलने और चोट के निशान, ये आयुर्वेदिक उपाय आएगा काम

3. हर सुबह करें थोड़ी देर एक्सरसाइज
त्वचा का ग्लो आपके ब्लड फ्लो पर निर्भर करता है. जिससे त्वचा को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता रहता है. इसलिए आपको हर सुबह आधा घंटा एक्सरसाइज करनी चाहिए. जिसकी मदद से शरीर से टॉक्सिन्स निकलते हैं और कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है. कोलेजन एक प्रोटीन है, जो त्वचा का स्ट्रक्चर बनाए रखने में मदद करता है.

4. ब्रेकफास्ट पर दें ध्यान
भारत में ब्रेकफास्ट पर काफी कम ध्यान दिया जाता है. अधिकतर लोग सुबह के समय कुछ भी खा लेते हैं. लेकिन त्वचा को स्वस्थ और दमकता हुआ बनाने के लिए आपको स्वस्थ ब्रेकफास्ट करना चाहिए. जिसमें साबुत अनाज, प्रोटीन, फल, सब्जियां और हेल्दी फैट्स शामिल हों. हेल्दी ब्रेकफास्ट आपके वजन को संतुलित बनाने और इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *