Monsoon Pregnancy: इस मौसम में रखें अपना ज़्यादा ख़्याल, काम आएंगे ये टिप्स
स्वास्थ्य

Monsoon Pregnancy: इस मौसम में रखें अपना ज़्यादा ख़्याल, काम आएंगे ये टिप्स | health – News in Hindi

बरसात के मौसम में करें एक्‍स्‍ट्रा केयर.

बारिश (Rain) की वजह से हर तरफ नमी होती है और इसकी वजह से बैक्टीरिया (Bacteria) सक्रिय हो जाते है. ऐसे में कई तरह की बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ जाता है.

बारिश का मौसम (Rainy Season) गर्मी, उमस से राहत तो दिलाता है मगर कई समस्‍याएं भी खड़ी कर देता है. बारिश की वजह से हर तरफ नमी होती है और इसकी वजह से बैक्टीरिया (Bacteria) सक्रिय हो जाते है. ऐसे में कई तरह की बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में प्रेग्‍नेंट महिलाओं (Pregnant Women) और उनके आने वाले बच्‍चे के लिए यह खतरनाक साबित हो सकती है. इसलिए बरसात के मौसम में ऐसी महिलाओ को खुद पर विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है.

बाहर का कुछ भी खाने से बचें: इस मौसम में क्‍योंकि बैक्टीरिया सक्रिय होते हैं इसलिए प्रेग्‍नेंट महिलाओं को अपने खान-पान का खास ध्‍यान रखना चाहिए. उनका आहार जहां विटामिन, खनिज, कैल्शियम, प्रोटीन और कैलोरी से भरपूर हो वहीं वह सफाई से भी बनाया गया होना चाहिए. इस ओर की गई जरा सी लापरवाही भी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. इसलिए इस मौसम में सक्रामक रोगों से बचने के लिए अपने खान-पान का खास ख्‍याल रखें. इस मौसम में स्ट्रीट फ़ूड खाने से बचें. इसससे इन्फेक्शंस फैलने का ज्‍यादा खतरा रहता है.

पानी उबाल कर पिएं: पानी साफ होना चाहिए ताकि किसी तरह की बीमारियां न होने पाएं. प्रेग्‍नेंसी के अलावा भी डॉक्‍टर साफ पानी पीने की सलाह देते हैं. पानी उबाल कर पिया जाए तो ज्‍यादा बेहतर है. दरअसल, बरसात के मौसम में दूषित पानी से बीमारियों के फैलने का खतरा और भी बढ़ जाता है. इस दौरान कुछ महिलाओ को डीहाईड्रेशंस की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में रुक-रुक कर कई बार पानी पिएं. ताकि शरीर में पानी की कमी न होने पाए.

रखें घर की सफाई का ख्‍याल: बरसात के मौसम में नमी की वजह से बैक्टीरिया फैलने लगते हैं. इसलिए जरूरी है कि इस दौरान घर की सफाई का पूरा ध्‍यान रखा जाए. बाथरूम हो या किचन कहीं भी बचा खाना और कचरा इकट्ठा न होने दें. इस मौसम में कीटाणु फैलने का खतरा ज्‍यादा रहता है, इसलिए इनकी सफाई के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले कीटाणु नाशक का इस्‍तेमाल करें.ये भी पढ़ें – इस मानसून सीजन में नहीं पड़ना चाहते बीमार तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

गंदे पानी से करें बचाव: प्रेग्‍नेंट महिलाओं को बारिश के गंदे पानी से अपना बचाव रखना चाहिए. इससे इन्फेक्शन फैलने का खतरा ज्‍यादा रहता है. हाथ-पैरों की सफाई पर विशेष ध्‍यान दें. खाना बना रही हों या खा रही हों, हाथ अच्‍छी तरह धोकर ही खाने की चीजों को छुएं. ऐसा इसलिए ताकि हाथों के जरिये गंदगी पेट में न जाए. क्‍यों‍कि इससे आपकी सेहत के साथ ही होने वाले बच्‍चे की सेहत को भी खतरा हो सकता है.

ढीले कपड़े पहनें: इस दौरान आरामदायक और ढीले कपड़े पहनें. तंग कपड़ों को पहनने से बचें. वहीं सूती कपड़ों का ही इस्‍तेमाल करें. यह आराम के साथ ही शरीर को ठंडक पहुंचाएंगे.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *