News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

Monkeypox Prevention: तेजी से बढ़ रहा मंकीपॉक्स का खतरा, इससे बचने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

हाइलाइट्स

किसी भी व्यक्ति को छूने के बाद एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए.
संदिग्ध मरीजों के साथ यौन संबंध नहीं बनाने चाहिए. इससे संक्रमण का खतरा बढ़ता है.

Monkeypox Prevention Steps: दुनियाभर में इस वक्त मंकीपॉक्स का कहर देखने को मिल रहा है. अब तक यह बीमारी 75 से ज्यादा देशों में फैल चुकी है और भारत में भी कुछ केस मिले हैं. पिछले करीब 3 साल से लोग कोरोनावायरस का कहर झेल रहे हैं और इस बीच मंकीपॉक्स ने सभी की टेंशन बढ़ा दी है. हालांकि कुछ सावधानियां बरतकर मंकीपॉक्स के खतरे से बचा जा सकता है. अच्छी बात यह है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए गए उपाय आपको इस नए खतरे से बचा सकते हैं. आज आपको बताएंगे कि मंकीपॉक्स के संक्रमण से किन बातों का ध्यान रखकर बचा जा सकता है.

संदिग्ध मरीजों से दूर रहें 

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) ने मंकीपॉक्स से बचाव के लिए कुछ तरीके बताए हैं, जिन्हें अपनाकर इस बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. जिन लोगों की त्वचा पर दाने या मंकीपॉक्स जैसे कोई भी लक्षण दिखाई दे रहे हैं, उनसे दूरी बनाएं. ऐसे लोगों की स्किन को न छुएं. इनके साथ गले मिलना या यौन संबंध बनाने से संक्रमण फैल सकता है. इस बीमारी के संदिग्ध मरीजों के साथ खाना न खाएं. कुछ दिनों के लिए उनके बर्तन इस्तेमाल न करें.

यह भी पढ़ेंः मेमोरी को सुपरफास्ट बनाने के लिए हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी

बार-बार हाथ धोएं और सैनिटाइजर यूज करें

कोरोना की तरह मंकीपॉक्स से बचने के लिए भी आपको बार-बार साबुन से अपने हाथ धोने चाहिए. किसी भी व्यक्ति को छूने के बाद सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. दूसरे लोगों के बिस्तर या कपड़ों को न छुएं. साफ सफाई का ध्यान रखकर आप बचाव कर सकते हैं. इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करें.

यह भी पढ़ेंः मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है मॉर्निंग वॉक, जानकर चौंक जाएंगे

बीमार पालतू जानवरों से दूरी बनाएं

बहुत से लोग पालतू जानवरों के साथ रहते हैं और उन्हें बार-बार छूते रहते हैं. मंकीपॉक्स से बचने के लिए ऐसा नहीं करना चाहिए. इसके अलावा अगर पालतू जानवरों में किसी तरह की बीमारी फैल गई है, तो उनसे दूरी बनाएं और तुरंत वेटरनरी डॉक्टर से संपर्क करें. एनिमल्स से मंकीपॉक्स वायरस फैल सकता है. इसलिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है.

लक्षण दिखने पर खुद को करें आइसोलेट

अगर आपकी स्किन पर किसी तरह के दाने, फफोले या रैशेज दिखाई दें तो खुद को एक रूम में आइसोलेट करें. परिवार के लोगों और पैट्स से दूरी बनाएं. इसके बाद तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर उसकी सलाह के आधार पर कोई कदम उठाएं. ऐसी कंडीशन में घर से बाहर निकलना भी खतरनाक होता है.

Tags: Health, Lifestyle, Monkeypox, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.