कोरोना वायरस से देश की जंग को पीएम मोदी देंगे नई ताकत, जानिए कैसे मिलेगी भारत को जीत
स्वास्थ्य

Modi to launch high throughput Corona testing facilities in three cities | कोरोना वायरस से देश की जंग को पीएम मोदी देंगे नई ताकत, जानिए कैसे मिलेगी भारत को जीत

नई दिल्ली: देश में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी पर काबू पाने के लिए अब केंद्र सरकार ने मुहिम और तेज करने का फैसला किया है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अब देश में कोरोना वायरस के खिलाफ चल रहे अभियान को और तेज करने जा रहे हैं. आज पीएम मोदी देश में तीन नए कोरोना जांच केंद्रों की शुरुआत करेंगे. ये जांच केंद्र नोएडा, कोलकाता और मुंबई में खोले जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होने वाले इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Health Minister Dr Harshvardhan) के अलावा उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath), महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Maharashtra’s CM Uddhav Thackeray) और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal’s CM Mamata Banerjee) भी शामिल रहेंगी.. बयान में कहा गया, ‘इन सुविधाओं से देश में परीक्षण करने की क्षमता बढ़ेगी और इनसे बीमारी की शुरुआती पहचान और समय रहते उपचार करने में तेजी आएगी. इस प्रकार इन सुविधाओं से कोरोना महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी.

10,000 से अधिक नमूनों का परीक्षण करने में सक्षम
ये अत्याधुनिक जांच केंद्र हर रोज 10,000 से अधिक नमूनों का परीक्षण करने में सक्षम हैं.नए जांच केंद्र ICMR- राष्ट्रीय कैंसर निवारण एवं अनुसंधान संस्थान, नोएडा, ICMR – राष्ट्रीय प्रजननीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान, मुंबई और आईसीएमआर- राष्ट्रीय हैजा एवं आंत्र बीमारी संस्थान, कोलकाता में स्थापित किया गया है.

पीएमओ की ओर से जारी इस बयान में कहा गया, ‘इन सुविधाओं से देश में परीक्षण करने की क्षमता बढ़ेगी और इनसे बीमारी की शुरुआती पहचान और समय रहते उपचार करने में तेजी आएगी. इस प्रकार इन सुविधाओं से कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के प्रसार को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी.’

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस की इस दवा से इलाज पर लगा प्रतिबंध, वैज्ञानिकों की बीच है मतभेद

देश में कोरोना के हालात – देश में संक्रमितों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक ये आंकड़ा 13 लाख 85 हजार के पार हो गया है, वहीं 8,85,576 मरीज स्वस्थ हुए हैं. और मरने वालों की संख्या बढ़कर 32,063 हो चुकी है.

VIDEO



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *