Milk Bath: नहाने के पानी में मिलाएं 1 कटोरी दूध, ये फायदा देखकर चौंक जाएंगे
स्वास्थ्य

milk bath benefits know health benefits of mixing one cup milk in bathing water samp | Milk Bath: नहाने के पानी में मिलाएं 1 कटोरी दूध, ये फायदा देखकर चौंक जाएंगे

शरीर की सफाई और तरोताजा महसूस करने के लिए नहाना काफी फायदेमंद है. लेकिन आप ने राजा-रानियों के बारे में भी सुना होगा कि वो दूध से नहाते थे. दरअसल, राजा-रानी की तरह आप भी मिल्क बाथ ले सकते हैं यानी दूध से नहा सकते हैं. आप यकीन नहीं करेंगे कि दूध से नहाने पर आपको कई बेहतरीन फायदे प्राप्त होते हैं. इन फायदों को पाने के लिए आपको सिर्फ अपने नहाने के पानी में एक कटोरी दूध मिलाना है.

आइए दूध से नहाने के फायदे (milk bath benefits) जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: मक्खन-सी त्वचा चाहिए, तो फेस पर ऐसे लगाना शुरू करें ताजा मक्खन, चेहरा चमक जाएगा

Milk Bath Benefits: दूध से नहाने के फायदे
हेल्थलाइन के मुताबिक, आप एक कटोरी दूध या मिल्क पाउडर को नहाने के पानी में मिलाएं. इसके लिए आप सामान्य दूध, नारियल का दूध, बकरी का दूध, सोया मिल्क आदि में से कुछ भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

  1. दूध में मौजूद प्रोटीन, फैट, विटामिन, मिनरल और लैक्टिक एसिड ड्राई स्किन को नमी पहुंचाते हैं और डेड सेल्स साफ करने में मदद करते हैं.
  2. एक स्टडी के मुताबिक मिल्क बाथ से एक्जिमा जैसे स्किन इंफेक्शन से राहत मिल सकती है.
  3. हेल्थलाइन के मुताबिक, नहाने के पानी दूध मिलाने से सोरायसिस के लक्षणों में कमी आ सकती है. इन लक्षणों में खुजली, त्वचा पर चकत्ते पड़ना आदि शामिल हैं.
  4. अगर आप poison ivy पौधे के संपर्क में आए हैं और उससे खुजली, लालिमा या इंफ्लामेशन हो रही है, तो मिल्क बाथ लेने से राहत मिल सकती है.
  5. दूध में मौजूद विटामिन ए, विटामिन डी, प्रोटीन, फैट, अमिनो एसिड सनबर्न से प्रभावित त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं.

नोट- हालांकि, संवेदनशील त्वचा वाले लोग, बुखार से पीड़ित और गर्भवती महिलाएं इस मिल्क बाथ को ना लें या पहले डॉक्टर की सलाह ले लें. अगर आपको नहाते हुए चक्कर या सिर घूमने जैसा महसूस हो, तो नहाना रोक दें और इस पानी को कभी ना पीएं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Double Chin Removal: डबल चिन पलभर में हो जाएगी गायब, देखने वालों को पता भी नहीं चलेगा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *