Mental Health News: टेंशन फ्री रहने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, कोसों दूर भाग जाएगा तनाव, हमेशा खुश रहेंगे आप
स्वास्थ्य

Mental Health News Important tips to relieve stress BRMP | Mental Health News: टेंशन फ्री रहने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, कोसों दूर भाग जाएगा तनाव, हमेशा खुश रहेंगे आप

Mental Health News: दौड़ती भागती जिंदगी में स्ट्रेस (Stress)  हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया है. हम देखते हैं कि लोग खुद के फिजिकल फिटनेस का तो खूब ख्याल रखते हैं, लेकिन, मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना भूल जाते हैं. यही वजह है कि उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आज हर व्यक्ति किसी न किसी बात को लेकर तनाव में है, जिसका असर उसकी पर्सनल, प्रोफेशनल लाइफ और हेल्थ पर भी पड़ता है. तनाव में रहकर भी आपको अपने क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करना पड़ता है. तनाव से राहत पाने के लिए कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं.

तनाव का कारण पहचानना बेहद जरूरी
मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बिना कारण तनाव नहीं हो सकता है. इसलिए इससे निपटने के लिए आपको तनाव का कारण जानना चाहिए. आप अपने व्‍यवहार से खुद अंदाजा लगा सकते हैं, कि आप किन परिस्थितियां में कार्य कर रहे हैं, अगर आप तनाव में हैं तो आप कैसी प्रतिक्रिया दें.पॉजिटिव और सक्रिय प्रतिक्रियाएं निश्चित रूप से तनाव को कम करती हैं. 

तनाव दूर करने जरूरी टिप्स (Important tips to relieve stress)

1. व्यायाम जरूरी
टेंशन को दूर करने के लिए हेल्दी डाइट और व्यायाम जरूरी है. डाइट में आप हरी सब्जी जैसे पालक,मेथी, बथुआ आदि खा सकते हैं.  इसके साथ ही नट्स, सीड्स को भी अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. वहीं रोज रनिंग और एक्सरसाइज करें. इससे तनाव दूर होगा और आप फिट भी रहेंगे. 

2. बात को दूसरों से करें शेयर
हम देखते हैं लोग जिस बात को लेकर चिंता में रहते हैं उसे किसी के साथ शेयर नहीं करते, जबकि जरूरी है कि  स्ट्रेस बहुत ज्यादा होने पर अपनी बात दूसरों से शेयर करने में संकोच न करें. इसमें कोई भी शर्म की बात नहीं है. आप अपनी प्रोब्लेम्स दूसरों से शेयर कर सकते हैं ताकि वे आपको कुछ अच्छी राय दे सकें. 

3. नया सीखने का प्रयास करते रहें
हमें जीवन में हमेशा कुछ नया सीखने का प्रयास करते रहना चाहिए. नया सीखते रहने से दिमाग एक्टिव रहता है और मन को भी खुशी मिलती है. कोई भी अपने मन पसंद चीज के लिए समय निकाल कर उसे सीखें. यह आपके मन को हेल्दी और एक्टिव रखेगा.

4. सकारात्मक लोगों के साथ वक्त गुजारें
मन को स्वस्थ रखने के लिए ऐसे लोगों के साथ समय बिताएं जो सकारात्मक दिमाग वाले हों. ऐसे लोग सामाजिक रूप से सक्रिय होते हैं और आपके मन से नेगेटिविटी को दूर कर उसे खुश रखने में मदद करते हैं.

5. दूसरों की मदद करें
कहते है कि जब हम निस्वार्थ भावना से किसी की मदद करते हैं तो यह हमारे मन को एक अलग ही खुशी देता है. इसलिए जीवन में दूसरों की हमेशा मदद करते रहने का प्रयास करना चाहिए. यह मन में पॉजिटिव एनर्जी का संचार करता है और तनाव दूर रखता है.

ये भी पढ़ें; Kidney Health: किडनी का खास ख्याल रखती हैं यह 5 चीजें, नियमित सेवन करने से मिलते हैं जबरदस्त लाभ

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *