पुरुषों को सिर्फ 1 चम्मच लेना है इमली के बीज का चूर्ण, कमाल कर देगा ये सबसे सस्ता नुस्खा
स्वास्थ्य

men should eat one teaspoon of imli ke beej ka powder to boost sexual performance imli ke beej ke fayde samp | पुरुषों को सिर्फ 1 चम्मच लेना है इमली के बीज का चूर्ण, कमाल कर देगा ये सबसे सस्ता नुस्खा

इमली का इस्तेमाल खाने व ड्रिंक्स में खट्टा-मीठा फ्लेवर डालने के लिए किया जाता है. इमली में मौजूद औषधीय गुणों के कारण कई आयुर्वेदिक दवाओं में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन लोग अक्सर एक गलती कर देते हैं, वो है इमली के बीज फेंक देना. इमली के साथ उसके बीजों में भी फायदेमंद तत्व होते हैं, जो आपकी संपूर्ण सेहत को सुधारने में मदद कर सकते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक, पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ के लिए इमली के बीज का 1 चम्मच चूर्ण कमाल के फायदे दे सकता है. पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद का यह नुस्खा सबसे सस्ता है, आइए इसे इस्तेमाल करने का तरीका जानते हैं.

ये भी पढ़ें: डॉक्टर की राय: 2 से 3 दिन में पथरी निकाल देगा आयुर्वेद का 1 छोटा-सा नुस्खा

पुरुषों के लिए 1 चम्मच इमली के चूर्ण का फायदा
आयुर्वेद के जाने-माने चिकित्सक और लेखक डॉ. अबरार मुल्तानी बताते हैं कि इमली के बीज का चूर्ण पुरुषों की यौन समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है. इससे यौन कमजोरी, लो स्पर्म काउंट जैसी यौन समस्याओं को कम किया जा सकता है. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ ने कहा कि, इस आयुर्वेदिक उपाय को अपनाने के लिए आप इमली के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें. सुबह जब बीजों का छिलका फूल जाए, तो हाथों से मसलकर उसे उतार लें. इसके बाद बीजों को धूप में सूखा लें और फिर इनका चूर्ण बना लें. अब सुबह और रात को एक चम्मच चूर्ण एक गिलास गुनगुने दूध के साथ लें.

ये भी पढ़ें: आयुर्वेदिक नुस्खा: सिर्फ 1 प्याज की मदद से गायब हो जाएगा बुखार, जानें बेहद आसान और असरदार इलाज

इमली के बीज के अन्य स्वास्थ्य फायदे (Health Benefits of Tamarind Seeds)
इमली के बीज से सिर्फ पुरुषों का यौन स्वास्थ्य ही मजबूत नहीं होता है. बल्कि इससे स्वास्थ्य को अन्य फायदे भी मिलते हैं.

  • इमली के बीज का रस नैचुरल माउथवॉश की तरह काम करता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो मुंह के संक्रमण और गले में सूजन आदि की समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच इमली के बीज का पाउडर डालकर मिलाएं और फिर गरारे करें.
  • इमली के बीज में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण अर्थराइटिस के दर्द में भी राहत देते हैं. इसके लिए आप आधा चम्मच भुने हुए इमली के बीज का पाउडर एक गिलास पानी के साथ दिन में दो बार ले सकते हैं.
  • इमली के बीज पैंक्रियाज से दबाव हटाकर मधुमेह की समस्या में भी राहत प्रदान कर सकते हैं. इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस का स्तर बेहतर होता है.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसका हम दावा नहीं करते हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *