Meditation Benefits: दर्द के साथ कई शारीरिक समस्याओं से राहत देता है मेडिटेशन, जानें
स्वास्थ्य

meditation is beneficial for pain and other physical problems know meditation benefits samp | Meditation Benefits: दर्द के साथ कई शारीरिक समस्याओं से राहत देता है मेडिटेशन, जानें

मेडिटेशन एक दिलचस्प प्रक्रिया है. जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है. ध्यान लगाने से इंसान अपने शरीर और आसपास के वातावरण के प्रति जागरुक होता है. मानसिक स्वास्थ्य के साथ मेडिटेशन शारीरिक फायदे भी पहुंचाता है. जी हां, ये हम नहीं बल्कि खुद सरकारी स्वास्थ्य विभाग मानते हैं. मेडिटेशन को लेकर जितने भी अध्ययन हुए हैं, उनमें यह खुलासा हुआ है कि मेडिटेशन दर्द समेत कई शारीरिक समस्याओं से राहत देता है.

दर्द से राहत
National Center for Complementary and Integrative Health के मुताबिक, कई रिसर्च में मेडिटेशन के अंदर दर्द से राहत देने वाले गुण देखे गए हैं. NCCIH द्वारा 2016 में वित्त पोषित एक रिसर्च में भी यह बात सामने आई कि पेन किलर दवाओं के साथ मेडिटेशन करने से दर्द प्रभावशाली तरीके से कम होता है.

ये भी पढ़ें: Mental Peace: कैसे सुधार सकते हैं अपनी छवि और रह सकते हैं खुश?

हाई ब्लड प्रेशर
NCCIH द्वारा वित्त पोषित स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि नियमित रूप से मेडिटेशन करना हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पर प्रभाव डालता है. इस प्रमाण को बाद में अमेरिकन हार्ट असोसिएशन की तरफ से मिले बयान को भी मजबूती मिली थी.

आईबीएस सिंड्रोम
आईबीएस सिंड्रोम बड़ी आंत से जुड़ी समस्याओं को कहा जाता है. 2011 में NCCIH द्वारा सपोर्ट देकर की गई एक स्टडी में 75 महिलाओं को 8 हफ्ते तक मेडिटेशन करवाया गया. जिसके बाद आईबीएस के लक्षणों में कमी दर्ज की गई.

अन्य शारीरिक समस्याएं
NCCIH द्वारा फंड की गई कई रिसर्च में यह बात सामने आई कि मेडिटेशन करने से तनाव, चिंता, अवसाद, इंसोम्निया आदि में कमी के साथ अल्सरेटिव कोलाइटिस, धूम्रपान की आदत, रजोनिवृत्ति के लक्षण, थकान आदि समस्याओं में भी राहत मिलती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Mental Health: क्यों आप से बेवजह नफरत करने लगते हैं लोग, ये हो सकते हैं कारण



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *