health news: इन पुरुषों के लिए कमाल कर सकती है मसूर दाल, मिलेंगे गजब के फायदे
स्वास्थ्य

masoor dal is very very masoor dal for men health its increase sperm count janiye masoor dal ke fayde brmp | health news: इन पुरुषों के लिए कमाल कर सकती है मसूर दाल, मिलेंगे गजब के फायदे

नई दिल्ली: अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. उल्टा-सीधा खानपान और भागदौड़ भरी जिंदगी का सीधा असर सेहत पर पर दिखता है. यही वजह है कि कुछ लोग काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं तो कुछ शारीरिक कमजोरी का शिकार हो जाते हैं. 

हाल के शोधों पर नजर डालें तो पुरुषों में घटते स्पर्म काउंट की समस्या तेजी से बढ़ रही है. कई लोग स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए महंगी दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. इसके बाद भी उनकी सेहत में सुधार नहीं आता. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं मसूर दाल के फायदे. इसका सेवन पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है. क्योंकि यह यौन संबंधित समस्या दो दूर करने में मददगार है. 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, मसूर दाल में फोलिक एसिड मौजूद रहता है. यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए काफी एक्टिव रूप से काम करता है. कुछ पुरुष स्पर्म मोटेलिटी के लिए इस दाल का पीना भी काफी पसंद करते हैं, जिनके लिए यह सकारात्मक परिणाम दिखा सकता है. 

मसूर दाले में पाए जाने वाले तत्व
एक कप मसूर दाल की बात करें तो उसमें 230 कैलोरी होती है, लगभग 15 ग्राम डाइटरी फाइबर और लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है. आयरन और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण यह दाल वेजेटेरियन लोगों के लिए एक आयडियल च्वाइस है. इसमें पाए जाने वाले सभी तत्व शरीर के लिए लाभकारी होते हैं.

मसूर दाल के पांच फायदे

  1. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी की मानें तो अगर आपके चेहरे पर दाग हैं और आंखों में सूजन जैसी समस्या है तो आपको मसूर दाल का सेवन करना चाहिए. क्योंकि मसूर की दाल त्वचा में होने वाले रोगों से बचाती है.  
  2. मसूर शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ-साथ खून को बढ़ाने का भी काम करती है. ऐसे में जिस भी इंसान के शरीर में कमजोरी या फिर खून की कमी है तो उसे नियमित मसूर दाल का सेवन करना चाहिए.
  3. मसूर दाल में फोलिक एसिड मौजूद रहता है. यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए काफी एक्टिव रूप से काम करता है. कुछ पुरुष स्पर्म मोटेलिटी के लिए इस दाल का पीना भी काफी पसंद करते हैं, जिनके लिए यह सकारात्मक परिणाम दिखा सकता है.
  4. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि मसूर यह वजन घटाने में मददगार है. मसूर में कफ शामक गुण पाया जाता है. साथ ही इसका लघु गुण होने के कारण यह सुपाच्य होती है, जिसकी वजह से यह जल्दी हजम हो जाती  है.  

ये भी पढ़ें: Health news: पेट से लेक‍र हार्ट तक के लिए है बहुत फायदेमंद ग्वार फली, जानें चमत्कारिक फायदे



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *