आपके किचन में ही रखा है कई बीमारियों का इलाज! मेथी के ये फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
स्वास्थ्य

Many diseases are kept in your kitchen You will be surprised to know these benefits of fenugreek mpsn

नई दिल्ली: आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताएंगे जो हमारे खाने का स्वाद तो बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही हमारी सेहत को दुरुस्त भी रखता है. हम बात कर रहे हैं मेथी की जिसके दानों मे कई लाभकारी गुण छिपे होते है. आयुर्वेद में भी इसका उपयोग सालों से किया जा रहा है. मेथी का इस्तेमाल हम बीज, पत्ते और अंकुरित मेथी के तौर पर भी कर सकते है. यहां हम आपको अंकुरित मेथी के फायदों के बारे में बताने जा रहा हैं. बता दें कि अंकुरित मेथी का इस्तेमाल डायबिटीज, मोटापा, दिल की बीमारी आदि में बेहद लाभकारी है. आइये जानते है अंकुरित मेथी के 10 फायदे जो आपकी सेहत का ख्याल रखेंगे.

3 घंटे चला शिवराज-सिंधिया-शर्मा में मंथन, जल्द हो सकता है मंत्रिमंडल विस्तार

1. आयरन की कमी
अंकुरित मेथी के दाने में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में अगर आप अंकुरित मेथी के दानों का नियमित सेवन करते हैं, तो शरीर में आयरन की कमी दूर होगी. इसका सेवन सलाद के रूप में कर सकते है.  

2. डैंड्रफ की समस्या से निजात
सर्दियों के सीजन में हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में अंकुरित मेथी के सेवन से डैंड्रफ की परेशानी को दूर किया जा सकता है. आप इसका इस्तेमाल बालों में लगाने के लिए मेथी के पाउडर फॉर्म में भी कर सकते है. इसमें एक्थिन नामक तत्व होता है, जो डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्याओं को दूर करता है.

3. कैंसर से बचाव
अंकुरित मेथी के सेवन से आप घातक बीमारी कैंसर के खतरे को भी कम कर सकते है. नियमित रूप से अंकुरित मेथी खाने से हमारे शरीर में कैंसररोधी गुण विकसित होता है. खाली पेट अंकुरित मेथी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है.

4. बुखार को ठीक करें
अंकुरित मेथी के सेवन से इम्यूनिटी हाई होती है, जो वायरल बुखार और बैक्टीरियल समसाओं को दूर करने में सहायक होता है. इसके लिए 2 चम्मच अंकुरित मेथी ले, इसमें शहद और नींबू मिक्स करके खाएं. इससे बुखार की समस्या दूर होगी.  

5. पीरियड्स की समस्या दूर करे
अंकुरित मेथी में ब्लड के सर्कुलेशन को नॉर्मल करने की क्षमता होती है, जिसकी वजह से यह पीरियड्स की अनियमितता को कंट्रोल करता है. पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन, पेट में दर्द, अचानक गर्मी का एहसास (hot flashe) और मानसिक परेशानियां मेथी के सेवन से दूर रहती है.

6. पाचन शक्ति को दुरुस्त करे
पाचन शक्ति को दुरुस्त करने में अंकुरित मेथी सबसे मददगार साबित होती है. अंकुरित मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पेट के गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल सिस्‍टम को ठीक करने में मददगार होती है. यह पेट का हानिकारक बैक्टीरिया से बचाव करती है. इसके सेवन से पेट फूलना, दस्त, गैस की समस्या इत्यादि परेशानियों से राहत मिलती है.

7. दिल संबंधी समस्या
ठंड में दिल को सुरक्षित रखने के लिए आप मेथी के दानों का सेवन कर सकती है. यह कार्डियोवैस्‍कुलर लाभ दिलाने में मददगार होता है. अंकुरित मेथी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल संतुलित रहता है, जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मददगार साबित होता है. इसमें पोटेशियम नामक तत्व मौजूद होता है, जो शरीर में उपस्थित सोडियम लेवल को नियंत्रित करता है. जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

8. वजन कम करे
अंकुरित मेथी के सेवन से आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते है. मेथी भूख को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती है. इसके अलावा मेथी में लगभग 75 फीसदी घुलनशील फाइबर होता है, जो आपके डायजेशन सिस्टम को ठीक करने में आपकी मदद करता है.  सुबह खाली पेट अंकुरित मेथी खाएं, इससे पेट की चर्बी तेजी से कम होगी.

दलित युवक ने छू लिया था खाना, पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट, दो आरोपी गिरफ्तार

9. डायबिटीज कंट्रोल रहेगा
अगर कोई डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो उसे नियमित रूप से अंकुरित मेथी का सेवन करना चाहिए. अंकुरित मेथी के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि अंकुरित मेथी के सेवन से ब्लड में अतिरिक्त शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. मेथी मधुमेह रोगियों के शरीर में इंसुलिन उत्पादन को बढ़ाता है.

10. मां के दूध को बढ़ाता है
ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए भी अंकुरित मेथी बहुत ही फायदेमंद हो सकती है. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को मेथी का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से महिलाओं में ब्रेस्ट मिल्क का उत्पादन अधिक होता है. इसके सेवन से चक्कर, तनाव, मानसिक समस्याओं के लक्षण को कम किया जा सकता है.

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *