स्वास्थ्य

many benefits of dry dates know here dates for men health janiye chuhare ke fayde brmp | Benefits of dry dates: पुरुषों की इस समस्या को दूर करने में कारगर हैं सिर्फ 2 छुहारे, इस तरह करें सेवन फिर देखें कमाल!

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं छुहारा के फायदे. जी हां  पुरुषों के लिए यह ड्राई फ्रूट खासकर फायदेमंद माना जाता है.  इसमें एमिनो एसिड पाया जाता है, यह एक ऐसा एसिड होता है, जो पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ को बूस्ट करने और उनके स्टैमिना को बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करता है. 

छुहारे में पाए जाने वाले तत्व
छुहारे में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें कैलिशियम, फाइबर, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन A, C, E, K, B2, B6, नियासिन और थियामिन सहित कई अन्य विटामिन पाये जाते हैं, जो एक स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं.

कैसे करें छुहारे का सेवन
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, छुहारा में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने का गुण मौजूद रहता है, जो पुरुषों की सेहत पर प्रभाव डालता है, जबकि दूध को ताक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता. यही वजह है कि इन दोनों का एक साथ सेवन करने से पुरुषों को शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

वीर्य बढ़ाने में मददगार
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, रोजाना दो या तीन छुहारे दूध में पका के पीने से बल और वीर्य की वृद्धि होती है. इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपके शरीर में जाकर शुगर को कंट्रोल करता है, जिसके कारण आप डायबिटीज जैसी समस्या से बच सकते हैं.

छुहारे के अन्य फायदे

छुहारे का सेवन मजबूत हड्डियों के लिए लाभकारी होता है. इसके नियमित सेवन से पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्या से निजात मिल जाता है.

अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं छुहारा आपकी मदद कर सकता है. दूध और छुहारे में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो वजन बढ़ाने के लिए अच्छा रिजल्ट दे सकता है. 

छुहारा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए,बी पाया जाता है, जो कि आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. साथ ही यह आपके बॉडी में नए सेल्स का निर्माण करता है.

छुहारों का सेवन करने से कब्ज में आसानी से राहत पाई जा सकती है. क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है, इसलिए आप इसका सेवन दूध में डालकर भी कर सकते हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *