Benefits of desi khand: शुगर की जगह खाएं देसी खांड, मिलेंगे यह जबरदस्त लाभ
स्वास्थ्य

many benefits of desi khand you can eat desi khand instead of sugar brmp | Benefits of desi khand: शुगर की जगह खाएं देसी खांड, मिलेंगे यह जबरदस्त लाभ

benefits of desi khand: हमारे देश में शुभ अवसर पर मीठा खिलाने की परंपरा पुरानी है. मीठा खाना सीमित मात्रा में सही है, लेकिन कभी-कभी अत्यधिक शुगर (Sugar) हमारी सेहत के लिए हानिकारक भी होती है. चीनी से बनी मिठाई हर किसी को पसंद है और इसके टेस्ट के आगे अब लोगों ने पाररंपरिक देसी खांड का सेवन (desi khand consumption) करना भी बंद कर दिया है. देसी खांड को गुड़िया शक्कर भी कहा जाता है. बहुत कम लोगों को ये जानकारी है कि देसी खांड चीनी से कहीं ज्यादा लाभकारी है.

इस खबर में हम आपके लिए देसी खांड क्या (what is desi khand) है, इससे क्या फायदे मिलते हैं और यह चीनी से किस तरह बेहतर है? इन सभी के बारे में जानकारी दे रहे हैं. 

क्या है देसी खांड (what is desi khand)
देसी खांड भी गन्ने के रस से ही बनती है, जिससे शक्कर बनी होती है. शक्कर अत्यधिक रिफाइन की जाती है, जिससे उसके अंदर मौजूद फाइबर और पोषण खत्म हो जाते हैं, जबकि खांड गन्ने के रस का कम रिफाइंड रूप है. खास बात ये है कि देसी खांड में कोई भी केमिकल इस्तेमाल नहीं किये जाते हैं, जो इसे चीनी से बेहतर विकल्प बनाता है. 

कैसे तैयार होता है देसी खांड/गुड़िया शक्कर
पुराने समय से ही लोग इसे खांड या गुड़िया शक्कर के नाम से जानते हैं. चीनी आ जाने के बाद इसका इस्तेमाल बंद कर दिया हैय गन्ने के रस को गर्म करके पलटे सहायता से घुमाया जाता है. इसे पानी और दूध से साफ किया जाता है. इस तरह खांड भूरे रंग के पाउडर के रूप में तैयार हो जाता है. 

क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि देसी खांड शरीर को ठंडक प्रदान करने का काम करती है. साथ ही खांड में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो इसे सेहत का भंडार बनाते हैं. इसके सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. 

देसी खांड के फायदे (Benefits of Desi Khand)

  1. खांड में फाइबर भी होता है, जो कि पेट की सफाई के साथ-साथ हेल्दी गट बैक्टीरिया को बनाये रखने में मददगार है. खांड में मौजूद आयरन खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा के लिए जरूरी है.
  2. देसी खांड न सिर्फ आपको डायबिटीज, जोड़ों के दर्द, अर्थराइटिस जैसी समस्याओं से बचाता है बल्कि ये वजन घटाने में भी कारगर है. 
  3. देसी खांड कैल्शियम से भरपूर होता है. हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम आवश्यक है. ये जोड़ों के दर्द, अर्थराइटिस जैसी समस्याओं को दूर रखता है. 
  4. बेहतर पाचन के लिए भी खांड बेहद फायदेमंद होती है. इसकी वजह यह है कि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसलिए अगर आप भी पेट संबंधी समस्‍याओं से दो चार हैं तो खांड बेहतर पाचन में मददगार हो सकती है.

खांड को खाने का तरीका (how to eat khand)
लोग इसे भोजन में घी के साथ खाते हैं. रोटी के ऊपर खांड और घी को मिलाकर खा सकते हैं. मीठे के शौक़ीन चीनी की जगह खांड का उपयोग डेढ़ गुना तक कर सकते हैं. 

Foods For Iron Deficiency: शरीर में खून की मात्रा बढ़ाते हैं ये 5 फूड, anemia की समस्या से मिलेगा छुटकारा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.