स्वास्थ्य

Mango peel protects against dangerous diseases like cancer diabetes janiye aam ke chilke ke fayde brmp | कैंसर, मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाता है आम का छिलका, स्किन के लिए भी लाभकारी, जानें चमत्कारिक लाभ!

नई दिल्ली: आपने अब तक आम के सेवन के फायदे सुने होंगे, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि आम का छिलका भी सेहत के लिए चमत्कारिक लाभ देता है? जी हां, आम के छिलके (benefits of mango peel) शरीर को स्वस्थ्य रखने के साथ हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाने में कारगर हैं. इसके छिलके को पका कर आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी आम का छिलका बेहद लाभकारी है. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, डायबिटीज के मरीज आम के छिलके के चूर्ण को पानी के साथ सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आम के छिलके को अच्छी तरह से सुखा लें. अब पीसकर किसी जार में रख लें. रोजाना सुबह में खाली पेट दूध अथवा पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं. दूध के साथ सेवन करना उत्तम माना जाता है, इससे इंस्टेंट ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है. 

आम के छिलके के चमत्कारिक फायदे (benefits of mango peel) 

1. कई तरह के कैंसर से बचाता है आम का छिलका
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर आम का छिलका कई तरह के कैंसर से बचाता है. इनमें लंग्स कैंसर, कोलन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ब्रेन कैंसर शामिल हैं. 

2. दिल को रखता है स्वस्थ्य
आम के छिलका पौधों में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। यह आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कार्डिट अरेस्ट जैसी हृदय संबंधी समस्याओं से बचाता है. आम के छिलके में उच्च फाइबर सामग्री भी दिल की समस्याओं को दूर रखने में मदद करती है

3. स्किन के लिए फायदेमंद
अगर आप स्किन पर से टैनिंग हटाना चाहते हैं तो आम के छिलके आपकी मदद कर सकते हैं. आम के छिलकों के जरिए टैनिंग दूर करने का बहुत आसान तरीका है. इसके लिए आपको सिर्फ मैंगो पील से अपनी टैनिंगवाली स्किन पर हाथों से मसाज करना है. कुछ देर पानी से चेहरे को धो लें. इस तरह से अगर आप डेली करते हैं तो आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और टैनिंग हट जाएगी.

4. पाचन तंत्र करता है मजबूत
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, आम के छिलकों में फाइबर अधिक मात्रा में होता है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं. इनमें विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें: Diet for asthma patients: अस्थमा के मरीजों को अटैक से बचाएंगी ये 4 चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *