स्वास्थ्य

Make your face very beautiful with coffee know here Coffee face pack is very beneficial for the skin brmp | कॉफी से चेहरे को बनाएं बेहद खूबसूरत, दाग-धब्बे, मुंहासे और आंखों के नीचे के डार्क सर्कल हो जाएंगे गायब, बस ऐसे करें उपयोग

use coffee for skin: अगर आप चेहरे के दाग-धब्बे (facial blemishes)  और आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल (dark circle)  से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. कॉफी (coffee ) में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं. ये त्वचा को फ्री रेडिक्लस से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. खास बात ये है कि कॉफी डार्क सर्कल्स से लेकर मुंहासों तक ये कई त्वचा संबंधित समस्याओं (skin problems) को दूर करने में मदद करती है.

स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो कॉफी को आप स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं. कॉफी का फेस पैक (coffee face pack)  ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देकर त्वचा की सूजन और अन्य समस्याओं कम करने में मदद करता है. 

कॉफी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद (How coffee is beneficial for the skin) है और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. नीचे जानिए…

डार्क सर्कल हटाएं (remove dark circle)

कॉफी में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट (natural bleaching agent in coffee) होते हैं जो आंखों के नीचे रंग को हल्का करने में मदद करते हैं. आप एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच शहद और विटामिन ई तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं. इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे सावधानी से लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें.

सेल्युलाईट कमी
कॉफी में मौजूद कैफीन ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके सेल्युलाईट को कम करने में मदद करता है. एक कटोरी में 1/4 कप कॉफी और 3 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. स्क्रब को अपने चेहरे (Face) या शरीर पर लगाएं और 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. इसे साफ पानी से धो लें. इस स्क्रब से अच्छी मालिश कोशिकाओं को उत्तेजित करती है और त्वचा को स्वस्थ और प्राकृतिक ग्लो (natural glow) देती है.

एंटी एजिंग (anti aging) 
कॉफी फेस पैक त्वचा पर लगाने से धूप के धब्बे, रेडनेस और महीन रेखाओं का दिखना कम हो सकता है. आप एक कटोरी में कॉफी पाउडर, कोको पाउडर मिलाएं. अब इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर फेस पैक बनाएं. इस मिश्रण में 2 बूंद शहद और नींबू का रस मिलाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर साफ पानी से धो लें.

मुंहासे का इलाज (acne treatment) 
कॉफी का नियमित इस्तेमाल बैक्टीरिया के कारण होने वाले मुंहासों से लड़ने में मदद कर सकता है, क्योंकि कॉफी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. आप 3 चम्मच पिसी हुई कॉफी और 2 चम्मच ब्राउन शुगर को एक साथ मिलाएं. कॉफी के मिश्रण में 3 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा स्क्रब बनाएं. इस स्क्रब को अपने पूरे चेहरे पर रगड़ें. इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और साफ पानी से चेहरा धो लें.

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *