Health news: फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, वरना बढ़ सकता है खतरा
स्वास्थ्य

lung damage foods Do not consume these foods to keep the lungs healthy brmp | Health news: फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, वरना बढ़ सकता है खतरा

नई दिल्ली: कोरोना काल में सेहत का ख्याल रखना बेहद अहम हो गया है. खासकर फेफड़ों का स्वस्थ्य होना जरूरी है, क्योंकि कोरोना वायरस सबसे पहले लंग्स यानी फेफड़ों को अपना निशाना बना रहा है. फेफड़ों के संकुचित हो जाने के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है. सांस लेने के लिए हमारे फेफड़े अहम रोल में रहते हैं. फेफड़े ऑक्सीजन (Oxygen) को फिल्टर करने का काम करते हैं, फेफड़ों से फिल्टर होने के बाद ही ऑक्सीजन पूरे शरीर में पहुंचती है. 

डाइट एक्पसर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet) जरूरी है. हालांकि कुछ ऐसी चीजें हैं भी हैं, फेफड़ों को कमजोर बनाती हैं, उनसे आप जितना जल्दी हों दूरी बना लें. धूम्रपान और तंबाकू के अलावा प्रोसेस्ड मीट, शुगर वाली ड्रिंक और अधिक शराब पीने के कारण भी आपके लंग्स डैमेज हो सकते हैं. इसलिए इनका सेवन न करें.

इन चीजों से बना लें दूरी

1. नमक
डाइट एक्पसर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, नमक स्वास्थ्य के लिए जरूरी माना जाता है, लेकिन एक सीमित मात्रा में. अधिक मात्रा में नमक का सेवन फेफड़ों की समस्याओं को बड़ा सकता है. इसलिए फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए नमक का कम सेवन करें.

2. शुगर वाले ड्रिंक्स का सेवन न करें
फेफड़ों के लिए शुगर वाले ड्रिंक्स नुकसानदेह होते हैं, क्योंकि, इससे वयस्कों में ब्रोंकाइटिस होने की संभावना रहती है. ऐसे में शुगर वाले ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए. इसकी जगह आप पानी का ज्यादा सेवन करें.

3. प्रोसेस्ड मीट से बना लें दूरी
प्रेसेस्ड मीट फेफड़ों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता, क्योंकि, इसे प्रीजर्व रखने के लिए नाइट्राइट नामक तत्व मिलाया जाता है, जिससे फेफड़ों में सूजन और तनाव की स्थिति पैदा होती है. ऐसे में प्रोसेस्ड मीट जैसे बेकन, हैम, डेली मांस और सॉसेज आदि खाने से बचना चाहिए.

4. डेयरी प्रोडक्ट्स का लिमिट में करे सेवन
वैसे तो डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही और पनीर सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं, लेकिन जब आप इनका अधिक सेवन करने लगते हैं तो यह फेफड़ों के लिए नुकसानदायक हो जाते हैं. इसलिए डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक सेवन न करें

5. अधिक शराब का सेवन नुकसानदायक
डाइट एक्पसर्ट डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो शराब फेफड़ों के लिए नुकसानदायक होती है. इसमें मौजूद सल्फाइट अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं. शराब में इथेनॉल भी मौजूद होते हैं, जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आपको अधिक शराब के सेवन से बचना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: इस समस्या से जूझ रहे पुरुष करें कद्दू के बीज का सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे!



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *