Home
स्वास्थ्य

Lose Weight: वजन कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके, हफ्ते भर में दिखेगा असर

Easier Way To Lose Weight : कोरोना (Corona) महामारी के कारण घर पर बैठे रहना कई लोगों के लिए एक बहुत बड़ी समस्‍या बनती जा रही है. लॉकडाउन के चलते घर में बैठे-बैठे कई लोगों का वजन (Weight) बढ़ गया है. ये केवल आपके साथ नहीं हो रहा दरअसल ये घर घर की कहानी है.  घर पर तमाम प्रयास करने के बाद भी कइयों का वजन घटने (Lose Weight) का नाम नहीं ले रहा. अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हो रहे हैं और चाहकर भी वजन को कम नहीं कर पा रहे तो आज हम आपको यहां एक ऐसा आसान सा तरीका बता रहे हैं जिसे फॉलो कर आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं. तो आइए मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जानते हैं कैसे करें अपना वजन कम.

टाइम टेबल को करें फॉलो

ये सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन टाइम टेबल ना फॉलो करने से भी हमारे शरीर के बहुत से हार्मोन्‍स हैं जो वजन बढ़ाने का  काम करने लगते हैं. यही नहीं सही टाइम टेबल फॉलो ना किया जाए तो बॉडी का कोलेस्‍ट्रॉल भी प्रभावित होता है और इसके कारण वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में हेल्दी बॉडी के लिए बॉडी क्लॉक को रीसेट करना बहुत जरूरी है. यानी अपने खानपान, एक्सरसाइज, सोने-जागने के वक्त को सेट करना हमारी सेहत को काफी प्रभावित करती है. बता दें कि, हमारे लीवर और किडनी का 80 परसेंट जीन समय और एक रुटीन को फॉलो करता है. ऐसे में अगर आप एक रात सही वक्त पर नहीं सोते तो इसका असर आपके वजन पर पड़ सकता है.अगर आप अपने खाने के टाइम में बार बार बदलाव कर रहे हैं तो इसका प्रभाव आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर पड़ता है और इससे वजन बढ़ने के चांसेज बढ़ जाते हैं. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल भी इसी टाइमजोन के बेसिस पर काम करता है और अगर आप दो चार दिनों तक अपने खाने के समय में 2 घंटे का गैप किया तो इसका असर कोलेस्ट्रॉल पर पड़ सकता है और आपका वजन बढ़ सकता है. ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप अपने खानपान और सोने-जागने के वक्त को फिक्‍स करें और रुटीन को फॉलो करें.

इसे भी पढ़ें : रात में नहीं आती नींद? लाइफस्‍टाइल में इन चीजों को करें शामिल

जल्‍दी जल्‍दी ना खाएं

आपको बता दें कि अगर आप बहुत जल्‍दी जल्‍दी खाते हैं तो इससे भी आपका वजन बढ़ सकता है. ऐसे में खाना खाते वक्त कम से कम 20 मिनट का वक्त लें. दरअसल, हमारे शरीर में दो तरह के हार्मोन्स हाते हैं जिसे जीएलपी-1 और पीवाईवाई कहा जाता है. ये हमारी आंतों के जरिए ब्लड में घुलते हैं जिसके बाद ब्लड सर्कुलेशन के जरिए यह ब्रेन तक पहुंचता है. ये हार्मोन्स जैसे ही ब्रेन तक पहुंचते हैं दिमाग को यह सिग्नल मिलता है कि हमारा पेट भर गया है और इस प्रोसेस में कम से कम 20 मिनट का समय लगता है. लेकिन अगर आप बहुत तेजी से खाते हैं तो ब्रेन तक सिग्नल नहीं पहुंच पाता जिसकी वजह से आप अधिक खाना खा लेते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *