स्वास्थ्य

6 Ling ka dhilapan upay in hindi, लिंग शिथिलता उपचार

Ling ka dhilapan upay के लिए 6 प्राकृतिक उपचार

Ling ka dhilapan क्या है?

Ling ka dhilapan upay in hindi: इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (ED) को आमतौर पर नपुंसकता कहा जाता है । यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक आदमी यौन प्रदर्शन के दौरान एक निर्माण को प्राप्त नहीं कर सकता है या बनाए नहीं रख सकता है। लक्षणों में कम यौन इच्छा या कामेच्छा भी शामिल हो सकती है । आपके डॉक्टर को ईडी के साथ का निदान करने की संभावना है यदि स्थिति कुछ हफ्तों या महीनों से अधिक समय तक रहती है। ईडी संयुक्त राज्य में 30 मिलियन पुरुषों के रूप में प्रभावित करता है ।

मानक ईडी उपचार में पर्चे दवाओं , वैक्यूम पंप , प्रत्यारोपण और सर्जरी शामिल हैं, लेकिन कई पुरुष प्राकृतिक विकल्प पसंद करते हैं। शोध में पाया गया है कि कुछ प्राकृतिक विकल्प ईडी के लक्षणों में सुधार कर सकते हैं। उन प्राकृतिक विकल्पों के बारे में जानने के लिए पढ़ें, जिन्हें वापस करने के लिए उनके पास शोध है।

1. पैनाक्स जिनसेंग – Ling ka dhilapan upay in hindi

हर्बल वियाग्रा, पनाक्स जिनसेंग (लाल जिनसेंग) कहा जाता है, इसके पीछे ठोस अनुसंधान है। शोधकर्ताओंसात अध्ययनों की समीक्षा कीविश्वसनीय स्रोत2008 में लाल जिनसेंग और ईडी का। डोजेज 600 से 1,000 मिलीग्राम (मिलीग्राम) तीन बार दैनिक था। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि “ling ka dhilapan upay के उपचार में लाल जिनसेंग की प्रभावशीलता के लिए विचारोत्तेजक साक्ष्य थे।”

अधिक वर्तमान शोध इस बात की जांच कर रहा है कि लाल जिनसेंग ईडी को कैसे प्रभावित करता है। Ginsenosides Panax ginseng निकालने में मौजूद एक तत्व है जो स्तंभन में सुधार के लिए सेलुलर स्तर पर कार्रवाई करता है।

Panax ginseng की कार्रवाई प्रतीत होती हैसबसे प्रभावीविश्वसनीय स्रोतउनके रक्त और चयापचय सिंड्रोम में उच्च लिपिड वाले लोगों के लिए । यह जड़ी बूटीज्ञात हैविश्वसनीय स्रोत विरोधी भड़काऊ कार्रवाई करने के लिए, फेफड़ों के कार्य में सुधार, और अन्य बीमारियों में रक्त के प्रवाह में सुधार – सभी विशेषताएं जो ईडी को कम कर सकती हैं।

2. रोडियोला रसिया – Ling ka dhilapan upay in hindi

एक छोटे से अध्ययन ने संकेत दिया कि रोडियोला रसिया मददगार हो सकता है। 35 पुरुषों में से छब्बीस को तीन महीने तक रोजाना 150 से 200 मिलीग्राम दिए गए। उन्होंने यौन क्रिया में काफी सुधार का अनुभव किया। इस जड़ी बूटी को ऊर्जा में सुधार और थकान को कम करने के लिए दिखाया गया है। कार्रवाई को समझने और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

3. डीएचईए – Ling ka dhilapan upay in hindi

Dehydroepiandrosterone (DHEA) एक प्राकृतिक हार्मोन है जो आपके अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा निर्मित होता है। इसे शरीर में एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन दोनों में बदला जा सकता है। वैज्ञानिक जंगली रतालू और सोया से आहार पूरक बनाते हैं।

प्रभावशाली है मैसाचुसेट्स पुरुष उम्र बढ़ने का अध्ययनविश्वसनीय स्रोतदिखाया गया है कि ED के साथ पुरुषों में DHEA के निम्न स्तर होने की संभावना अधिक थी। 2009 में, ED के साथ 40 पुरुषों ने एक अन्य अध्ययन में भाग लिया जिसमें आधे को 50 mg DHEA और आधे को छह महीने के लिए दिन में एक बार प्लेसबो प्राप्त हुआ। डीएचईए प्राप्त करने वालों को एक निर्माण प्राप्त करने और बनाए रखने की अधिक संभावना थी।

हाल ही में, DHEA को समवर्ती मधुमेह वाले पुरुषों के लिए ED के उपचार के लिए एक विकल्प के रूप में पहचाना गया है । ईडी आमतौर पर इन पुरुषों को हार्मोनल मुद्दों के साथ-साथ मधुमेह जटिलताओं के कारण प्रभावित करता है जो अंगों में रक्त के प्रवाह में हस्तक्षेप करते हैं।

4. एल-आर्जिनिन – Ling ka dhilapan upay in hindi

एल-आर्जिनिन आपके शरीर में प्राकृतिक रूप से मौजूद एक एमिनो एसिड है। यह नाइट्रिक ऑक्साइड बनाने में मदद करता है। नाइट्रिक ऑक्साइड एक सफल निर्माण की सुविधा के लिए रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और स्वस्थ यौन क्रिया के लिए आवश्यक है।

शोधकर्ताओं अध्ययनविश्वसनीय स्रोतईडी पर एल-आर्जिनिन का प्रभाव। ईडी के साथ इकतीस प्रतिशत पुरुषों ने प्रतिदिन 5 ग्राम एल-आर्जिनिन लेने से यौन समारोह में महत्वपूर्ण सुधार का अनुभव किया।

एक पल अध्ययनविश्वसनीय स्रोतदिखाया कि एल-आर्जिनिन ने पेड़ की छाल से पादप उत्पाद बनाने वाले पाइकोजेनोल के साथ मिलकर दो महीने के बाद 80 प्रतिशत प्रतिभागियों की यौन क्षमता को बहाल कर दिया। निन्यानबे प्रतिशत ने तीन महीने के बाद यौन क्षमता को बहाल कर दिया था।

एक और प्लेसबो-नियंत्रित अध्ययनविश्वसनीय स्रोत पाया गया कि अन्य दवाओं के साथ संयोजन में एल-आर्जिनिन हल्के से मध्यम ईडी के लिए अच्छी तरह से सहन, सुरक्षित और प्रभावी था।

5. एक्यूपंक्चर – Ling ka dhilapan upay in hindi

हालांकि अध्ययन मिश्रित हैं, कई सकारात्मक परिणाम दिखाते हैं जब एक्यूपंक्चर का उपयोग ईडी के इलाज के लिए किया जाता है। ए1999 का अध्ययनविश्वसनीय स्रोत, उदाहरण के लिए, एक्यूपंक्चर ने इरेक्शन की गुणवत्ता में सुधार किया और 39 प्रतिशत प्रतिभागियों में यौन गतिविधि को बहाल किया।

बाद में 2003 में प्रकाशित अध्ययनविश्वसनीय स्रोतबताया कि एक्यूपंक्चर प्राप्त करने वाले ईडी के 21 प्रतिशत रोगियों में इरेक्शन में सुधार हुआ था। अन्य अध्ययनों में परस्पर विरोधी परिणाम दिखाई दिए हैं, लेकिन इस उपचार में क्षमता है और यह आपके लिए काम कर सकता है।

एक्यूपंक्चर के जोखिमविश्वसनीय स्रोतलाइसेंस प्राप्त एक्यूपंक्चर चिकित्सक द्वारा प्रदान किए जाने पर कम है। एक्यूपंक्चर ईडी के इलाज के लिए वादा दिखाता है, लेकिन अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

6. योहिम्बे – Ling ka dhilapan upay in hindi

यह पूरक अफ्रीकी योहिम्बे पेड़ की छाल से निकाला जाता है। कुछअध्ययन करते हैंविश्वसनीय स्रोत इस दवा के उपयोग के साथ यौन प्रदर्शन पर सकारात्मक प्रभाव दिखाया है।

हालांकि, अमेरिकन यूरोलॉजिकल एसोसिएशन ईडी उपचार के रूप में योहिम्बे की सिफारिश नहीं करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह साबित करने के लिए बहुत सारे सबूत नहीं हैं कि यह काम करता है। इसके दुष्प्रभाव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इनमें रक्तचाप और हृदय की दर में वृद्धि, चिड़चिड़ापन और कंपकंपी शामिल हैं।

यदि आप तय करते हैं कि आप योहिम्बे का प्रयास करना चाहते हैं, तो पहले से अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें।

Ling ka dhilapan upay in hindi

One Reply to “6 Ling ka dhilapan upay in hindi, लिंग शिथिलता उपचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *