शरीर में है एनर्जी की कमी? तो इस बात का रखें ख्याल, रहेंगे पूरा दिन एक्टिव
स्वास्थ्य

lethargy tiredness reason symptoms causes treatment ngmp | शरीर में है एनर्जी की कमी? तो इस बात का रखें ख्याल, रहेंगे पूरा दिन एक्टिव

नई दिल्लीः आजकल कई लोगों पर आलस और सुस्ती हावी हो गई है. लोग शरीर में एनर्जी की कमी के कारण थकान महसूस करते हैं. इससे लोगों की घर में, ऑफिस में कार्यक्षमता प्रभावित हो रही है. इस समस्या का असर लोगों के जीवन पर काफी बड़ा असर डाल रहा है. ऐसे में कई बार मूड भी बदल जाता है और इंसान नकारात्मकता से घिर जाता है. ऐसे में हम आपको सुस्ती और आलस दूर करने का तरीका बता रहे हैं-

लाइफस्टाइल में बदलाव कर दूर कर सकते हैं सुस्ती
अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके हम सुस्ती की समस्या से बच सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले व्यक्ति को अपनी नींद के शेड्यूल को सही करना होगा. एक इंसान के लिए औसतन 7-8 घंटे की नींद जरूरी होती है. साथ ही नींद पूरी करके सुबह जल्दी उठना भी फायदेमंद होता है. 

नींद के बाद समय पर और संतुलित खाना भी जरूरी है. साथ ही एक भी वक्त का खाना छोड़ना नहीं चाहिए. साथ ही अपनी डाइट में लिक्विड का भरपूर इस्तेमाल करें और पानी भी खूब पीएं. जंक फूड से दूरी बनाकर रखें. शरीर में पानी की कमी के चलते भी थकान हो जाती है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखें और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. 

साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज भी आपके शरीर से सुस्ती दूर करेगी. दरअसल एक्सरसाइज से इंसानी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता है. जिससे इंसानी शरीर में एनर्जी रहती है और वह जल्दी थकान महसूस नहीं करता. 

अगर इन सब बातों का ध्यान रखने के बाद भी आपके शरीर से सुस्ती नहीं जा रही है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. 

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में थायराइड हार्मोन असंतुलित है तो भी थकान, जोड़ो का दर्द, मांसपेशियों में दर्द, वजन अचानक से घटना या बढ़ना जैसी समस्याएं हो जाती हैं. इसलिए थकान की समस्या हो और उक्त कोई समस्या महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से मिलकर थायराइड की जांच कराएं.   

(डिस्केलमर– यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी के आधार पर हैं. अगर कोई समस्या होती है तो डॉक्टर की सलाह पर ही काम करें.)

  



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *