Lemon is beneficial for face: कालापन और दाग धब्बे हटाने में कारगर है नींबू, ऐसे करें यूज, चमक उठेगा चेहरा
स्वास्थ्य

lemon face pack make your face beautiful with the help of lemon to remove facial scars BRMP | Lemon is beneficial for face: कालापन और दाग धब्बे हटाने में कारगर है नींबू, ऐसे करें यूज, चमक उठेगा चेहरा

Lemon is beneficial for the face: अगर आपके चेहरे (face) पर दाग-धब्बे हैं और आप उसे हटाना चाहती हैं तो नींबू आपकी मदद कर सकता है. नींबू के इस्तेमाल से चेहरे का कालापन भी दूर हो सकता है. साथ ही चेहरे का निखार (facial glow) भी वापस लाने में नींबू मदद करेगा. दरअसल, नींबू (Lemon) का रस एसिडिक नेचर का होता है, जो न केवल मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, बल्कि त्वचा के काले या फीके पड़े भाग को भी खत्म करता है. 

आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी का कहना है कि नींबू के इस्तेमाल से बढ़ती उम्र की निशानियों को कम किया जा सकता है. नींबू स्वाद में अम्लीय होता है, साथ ही विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है. इसलिए यह तैलीय त्वचा के साथ जुड़े दाग-धब्बों को खत्म करने के लिए काफी असरदार होता है. 

चेहरे के लिए एक प्राकृतिक ब्लीच
आपको टमाटर का रस, नींबू का रस और दूध को एक समान मात्रा में लेकर अच्छे से मिलाना होगा और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना होगा. लगाने के 10 मिनट बाद अपना चेहरा अच्छे से धो लें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर होंगे. 

नैचुरल फेस स्क्रब का करें इस्तेमाल
इस स्क्रब को तैयार करने के लिए आपको ठंडा दूध और ताजे नींबू के रस को बादाम पाउडर या संतरे के छिलके का पाउडर अथवा ओट्स के साथ मिलाना होगा. इसके बाद इस पेस्ट को त्वचा पर धीरे-धीरे लगाएं और फिर 10 मिनट के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें. इससे चेहरे की गंदगी बाहर निकलती है.

ऑयली त्वचा के लिए फेस पैक
सबसे पहले आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच नींबू का रस, 3 चम्मच पपीते के गूदे को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बनाएं. फिर पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. इससे चेहरे का निखार वापस आता है.

सूखी त्वचा के लिए 
इसके लिए आपको 3 चम्मच नींबू का रस और आवश्यकता अनुसार शहद और आधा चम्मच पत्ता गोभी (उबला हुआ और कुचला हुआ) को मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. इससे चेहरे खूबसूरत बनेगा. 

फेस क्लींजर के रूप में करें इस्तेमाल 
इसके लिए आपको एक पके केले को अच्छे से मैश करना है. फिर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे और हाथ पर लगाएं फिर 10 मिनट बाद ठंडे पानी से अच्छे से धो लें. नियमित ऐसा करने से चेहरे रंग और निखरेगा. 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *