Lack of Sleep: नींद की कमी से पुरुषों को होती हैं ये यौन समस्याएं, शादीशुदा जीवन हो सकता है खराब
स्वास्थ्य

lack of sleep causes many sexual problems in men janiye purushon me yaun samasyaon ka karan samp | Lack of Sleep: नींद की कमी से पुरुषों को होती हैं ये यौन समस्याएं, शादीशुदा जीवन हो सकता है खराब

पर्याप्त नींद लेना शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. जो लोग पूरी नींद नहीं लेते (Sleep apnea or Insomnia) हैं, उनमें कई शारीरिक व मानसिक समस्याएं पैदा हो जाती हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, नींद पूरी ना होने के कारण पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ (Sexual Life) भी खराब हो जाती है और वे कई गंभीर यौन समस्याओं से घिर जाते हैं. इन सेक्शुअल प्रॉब्लम्स (Sexual Problems in Men) के कारण पुरुषों का शादीशुदा जीवन खराब हो सकता है.

आइए नींद की कमी (Lack of sleep) के कारण पुरुषों को होने वाली सेक्शुअल प्रॉब्लम्स के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Men’s Health: शादीशुदा पुरुष रोजाना खाएं काजू, सारी समस्या हो जाएगी गायब, बस इतने काजू खा लीजिए

नींद की कमी के कारण होने वाली सेक्शुअल प्रॉब्लम्स (Men’s Sexual Problems due to Lack of Sleep)
कई अलग-अलग शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि जो पुरुष कम सोते हैं, उनमें निम्नलिखित यौन समस्याएं विकसित होने का खतरा ज्यादा होता है. अगर कोई पुरुष नींद की कमी और इन यौन समस्याओं से ग्रसित हैं, तो उसे नींद लाने के लिए मददगार टिप्स को अपनाना चाहिए. जैसे सोने से 2 घंटे पहले गैजेट्स का इस्तेमाल बंद करना, अंधेरा और शांत कमरा रखना, एक्सरसाइज करना आदि.

नींद की कमी के कारण सेक्शुअल ड्राइव में कमी
स्वस्थ यौन जीवन के लिए एक संतुलित व स्वस्थ सेक्शुअल ड्राइव (Low Sexual Drive in Men) यानी कामेच्छा होना बहुत जरूरी है. जर्नल ऑफ सेक्शुअल मेडिसिन पर साल 2015 में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, जो पुरुष हर रात एक घंटा ज्यादा नींद लेते हैं, वह अपने पार्टनर के साथ 14 प्रतिशत तक ज्यादा यौन संबंध स्थापित करते हैं. जो लोग पूरी नींद नहीं ले पाते हैं, उनके मूड में उतार-चढ़ाव के कारण सेक्शुअल ड्राइव कम हो जाती है.

नींद पूरी ना होने के कारण टेस्टोस्टेरोन में कमी
पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन के स्तर (Low Testosterone in Men) पर निर्भर करती है. यही हॉर्मोन उनकी पुरुषों की फर्टिलिटी के लिए भी जिम्मेदार होता है. अपर्याप्त नींद के कारण पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का स्तर 10 से 15 प्रतिशत तक कम हो सकता है. यह बात वयस्क पुरुषों पर किए गए एक अध्ययन में साबित हुई है.

ये भी पढ़ें: First Time: पहली बार यौन संबंध बनाने पर महिलाओं के शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव

अपर्याप्त नींद के कारण लिंग के तनाव (इरेक्शन) में कमी
पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए पुरुषों को लिंग में पर्याप्त तनाव (इरेक्शन) की आवश्यकता होती है. लेकिन नींद की कमी के कारण आई टेस्टोस्टेरोन और ऑक्सीजन में कमी से पुरुषों के लिंग में पर्याप्त तनाव नहीं आ पाता है. जिसे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन भी कहा जाता है. शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर और ऑक्सीजन का प्रवाह लिंग के तनाव के लिए बहुत जरूरी है.

नींद की समस्या के कारण स्पर्म काउंट में कमी
नींद की समस्या सिर्फ यौनेच्छा, टेस्टोस्टेरोन या लिंग के तनाव पर ही असर नहीं डालती है. बल्कि यह पुरुषों के स्पर्म काउंट में गिरावट भी ला सकती है. पुरुषों की फर्टिलिटी स्पर्म काउंट व क्वालिटी पर निर्भर करती है. अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित हुई एक रिसर्च के मुताबिक नींद की कमी के कारण पुरुषों के शु्क्राणुओं की संख्या कम हो सकती है. शोध में जो लोग कम सो रहे थे, उनकी स्पर्म क्वालिटी में भी गिरावट देखी गई.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *