जहरीली सब्जियों से कैसे बचें? सिर्फ यहां जानिए इसका सबसे सरल उपाय
स्वास्थ्य

Know tips how to prevent from toxic vegetables | जहरीली सब्जियों से कैसे बचें? सिर्फ यहां जानिए इसका सबसे सरल उपाय

नई दिल्ली: आप जहरीली सब्जियों (Toxic Vegetables) से कैसे बच सकते हैं? ये कैसे पता लगा सकते हैं कि जो सब्जियां आप खा रहे हैं वो सुरक्षित हैं? हम आपको इसका उपाय बताते हैं-

– ऑर्गेनिक सब्जियों (Organic Vegetables) का इस्तेमाल करें
– ऑर्गेनिक सब्जियों में कीटनाशक का इस्तेमाल नहीं होता
– घर की छत पर सब्जियां उगाने की कोशिश करें
– सब्जियों को पकाने से पहले अच्छी तरह से धोएं
– सब्जियों को कुछ देर नमक के पानी में रखें 
– सब्जियों को पानी और बेकिंग सोडा से धोएं
– सब्जियों को धोने में गर्म पानी का इस्तेमाल करें
– नदियों को प्रदूषण मुक्त किया जाए 
– दूषित नदियों के पानी से खेती पर रोक लगे
– कीटनाशक के इस्तेमाल से बचने की सलाह

घर बैठे पता लगाना संभव नहीं
जो जहर सब्जियों को उगाए जाने के दौरान उनके अंदर पहुंचता है, उसका घर बैठे पता लगाना संभव नहीं होता. ये काम सिर्फ किसी लैब में ही संभव है. इससे बचने का एक ही तरीका है और वो ये है कि आप ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक तरीके से उगाई गई सब्जियों का इस्तेमाल करें. ऑर्गेनिक तरीके से उगाई गई सब्जियों में कीटनाशक का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, लेकिन इस तरह की सब्जियां थोड़ी महंगी होती हैं. इसलिए दूसरा काम आप ये कर सकते हैं कि आप जिससे सब्जी खरीदते हैं उससे पूछें कि वो ये सब्जियां कहां से लाता है. थोड़ी सी जांच के बाद आपको ये पता चल जाएगा कि ये सब्जियां प्रदूषित नदियों के किनारे उगाई गई हैं या नहीं.

ये भी पढ़ें: सब्जियों में ‘जहर’ की मात्रा कितनी है? FSSAI की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

घर की छत पर ही ज्यादा से ज्यादा सब्जियां उगाएं
एक काम आप ये भी कर सकते हैं कि अगर आपके घर में छत है तो आप अपने घर की छत पर ही ज्यादा से ज्यादा सब्जियां उगाने की कोशिश करें. हालांकि ये प्रक्रिया आसान नहीं है और इसमें खर्चा भी आता है . लेकिन अगर आप थोड़ी सी मेहनत कर सकते हैं तो आप जहरीली सब्जियां खाने से बच सकते हैं .

सब्जियों को पकाने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धोएं
सब्जियां आपके घर तक पहुंचने की प्रक्रिया के दौरान भी दूषित हो जाती हैं. उन्हें खाना भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. इसलिए आप सब्जियों को पकाने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धोएं. आप चाहें तो इन सब्जियों को कुछ देर के लिए नमक के पानी में भी डुबो कर रख सकते हैं. इससे सब्जियों पर चिपके कई हानिकारक तत्व अलग हो जाते हैं.

पानी और बेकिंग सोडा से धो भी सकते हैं
आप सब्जियों को छिल कर उसे पानी और बेकिंग सोडा से धो भी सकते हैं. सब्जियों को धोते हुए गर्म पानी का इस्तेमाल करें. इससे सब्जियों पर लगी गंदगी अलग हो जाती है.

सरकारें इस दिशा में जरूरी कदम उठाएं
सबसे ज्यादा जरूरी है कि सरकारें इस दिशा में जरूरी कदम उठाएं. नदियों को प्रदूषण मुक्त किया जाए और जब तक ऐसा नहीं हो जाता. तब तक दूषित नदियों के पानी से खेती करने पर रोक लगाई जाए.

कीटनाशक के इस्तेमाल से बचने की सलाह
सरकार चाहे तो किसानों को कीटनाशक के इस्तेमाल से बचने की सलाह दे सकती है. इसके लिए सरकारों को किसानों को समझना होगा कि वो कैसे बिना कीटनाशक के अपनी सब्जियों को सुरक्षित रख सकते हैं . 

कुल मिलाकर ये किसी एक व्यक्ति या संस्था की जिम्मेदारी नहीं है. देश के लोगों का स्वास्थ्य बेहतर बनाने के लिए समाज के सभी वर्गों को साथ आना होगा और जहरीली सब्जियों और मिलावट के बंधन से मुक्त कराना होगा.

LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *