Health news: जानिए वो 4 कारण जिनकी वजह से तेजी से बढ़ जाता है वजन, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां!
स्वास्थ्य

Know the reason for weight gain know how to gain weight motape ka karan brmp | Health news: जानिए वो 4 कारण जिनकी वजह से तेजी से बढ़ जाता है वजन, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां!

.नई दिल्ली: अगर आप भी बढ़ते हुए परेशान को लेकर चिंतित हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. सबसे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि एक स्वस्थ आहार (Healthy Diet) और नियमित व्यायाम (Exercise) दो महत्वपूर्ण कारक हैं, जो आपके शरीर के वजन (Body Weight) को प्रभावित कर सकते हैं.

इन दोनों के अलावा, वजन बढ़ने के पीछे कई संभावित कारण हैं. जिन्हें शायद आप नहीं जानते हैं. इसलिए वजन कम करने से पहले आपको वजन बढ़ने के कारणों का पता लगाना बेहद जरूरी है. 

दरअसल, बेवजह वजन बढ़ना न सिर्फ शरीर के लिए हानिकारक है, बल्कि यह आपकी पर्सनैलिटी को भी खराब करता है. ज्यादातर मामलों में वजन बढ़ने के पीछे हमारी गलत आदतें होती हैं. इस खबर में जानिए कि वजन किन कारणों से बढ़ता है.

1. पूरी नींद न लेना
पूरी नींद नहीं लेना भी वजन बढ़ने का कारण बनता है. डाइट एक्सपर्ट डॉ. रंजना सिंह बताती हैं कि रात को 7 से 8 घंटे की नींद नहीं न लेने से बॉडी में कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन बनने लगता है. इस हॉर्मोन से मस्तिष्क में अवसाद पैदा होता है. ऐसे में हम दिनभर थकावट महसूस करते हैं और ओवरडाइट के शिकार भी हो जाते हैं. इसे नियंत्रित करने के लिए शरीर को ज्यादा से ज्यादा थकाएं और भरपूर नींद लें.

2. सुबह का नाश्त नहीं लेना
डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि कुछ लोग बिजी शेड्यूल की वजह से सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं, जो वजन बढ़ने की वजह बन सकता है. नाश्ता न करने से हमारा मेटाबॉलिज्म सिस्टम कमजोर होने लगता है. नाश्ता न करने के बाद आपको दिन में बार-बार भूख लगती है. आप ओवरडाइटिंग के शिकार हो जाते हैं, लिहाजा आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

3. पानी की कमी
वजन बढ़ने के पीछे पानी ठीक से न पीने या कम पीना भी एक कारण हो सकता है. डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, हमें रोजना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते तो भी  डाइजेशन की समसस्या हो सकती है और आपका वजन बढ़ सकता है. रोजाना सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से वजन में गिरावट आ सकती है.

4. गलत खानपान
गलत खानपान वजन भी वजन बढ़ने में अहम भूमिका निभाता है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपको किस खाने से कितनी कैलोरी लेनी चाहिए. यहां तक कि अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट कर रहे हैं और आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन कर रहे हैं तो भी आपका वजन कम नहीं हो सकता है.

ये भी पढ़ें: कब्ज की समस्या में कारगर है नारियल तेल, डॉक्टर ने बताया उपयोग का तरीका



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *