Know recipe of sulemani tea and its benefits for health mt
स्वास्थ्य

Know recipe of sulemani tea and its benefits for health mt

Sulaimani Tea: सुस्ती और थकान (Tiredness) को दूर करने के लिए या बारिश के मौसम का आनंद लेने के लिए चाय (Tea) तो आप पीते ही होंगे. लेकिन क्या कभी आपने आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने या बारिश के मौसम में फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए चाय की मदद ली है? अब आप सोच रहे होंगे कि ये कौन सी चाय है? तो बता दें कि इस चाय का नाम सुलेमानी चाय (Sulaimani Tea) है.

ये चाय सुस्ती और थकान को मिटाकर कई तरह की दिक्कतों को दूर करने में भी आपकी मदद करती है. साथ ही मूड फ्रेश करने का काम भी करती है. सुलेमानी चाय वर्षों पुरानी रेसिपी है जिसके कई और भी फायदे हैं. इस चाय के फायदों और इसे बनाने के तरीके के बारे में आइये आपको बताते हैं.

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में बार-बार करे चाय पीने का मन, तो इन चीजों से करें इसे रिप्लेस

चाय बनाने के लिए सामग्री

 डेढ़ कप पानी

एक चम्मच चाय की पत्ती

दो लौंग

दो हरी इलायची

आधा इंच दालचीनी

आधा इंच दालचीनी

एक चम्मच शहद

एक चम्मच नींबू का रस

चार-पांच पुदीने की पत्ती

सुलेमानी चाय बनाने की विधि

चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में डेढ़ कप पानी डालकर गैस पर पर रखें और आंच धीमी कर दें. अब इस पानी में दालचीनी, हरी इलायची, लौंग, पुदीने की पत्ती डालें और इसको अच्छी तरह से खौलने दें. जब पानी डेढ़ कप से एक कप रह जाए, तब इसमें एक चम्मच चाय की पत्ती डालें और कुछ सेकेंड के बाद गैस को बंद कर दें. इस चाय को पैन में करीब दो-तीन मिनट तक ऐसे ही रखा रहने दें, फिर इसको कप में छान लें. अब इसमें नींबू का रस और शहद मिक्स करें और गार्निश के लिए एक-दो पुदीने की पत्तियां भी ऐड कर दें. सुलेमानी चाय तैयार है.

ये भी पढ़ें: क्या आपने कभी पी है गुड़हल की चाय? ये कैसे बनती है और क्या हैं इसके फायदे, जानें

सुलेमानी चाय के फायदे

सुलेमानी चाय पीने से सुस्ती थकान तो दूर होते ही हैं. ये आपके डाइजेशन को बेहतर बनाने का काम भी आसानी के साथ करती है. इसके साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी ये काफी अच्छी भूमिका निभाती है. इतना ही नहीं ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम भी करती है. चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण की वजह से ये बारिश के मौसम में फंगल इंफेक्शन को दूर करने और आंखों के नीचे के काले घेरे दूर करने में भी काफी मदद करती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *