स्वास्थ्य

know harmful effects of cooking food in iron kadhai if you make food in an iron vessel do not cook these things even by mistake pcup | लोहे की कड़ाही में बना खाना होता है टेस्टी, पर इन चीजों को इसमें न पकाएं तो अच्छा है..

Lohe Ke Bartan Main Khane Ke Nuksan: भारतीय घरों में पुराने समय से ही लोहे की कढ़ाई में खाना बनाने की परंपरा रही है, आज भी ग्रामीण इलाकों के ज्यादातर घरों में लोहे के बर्तनों का ही इस्तेमाल किया जाता है. गलत खान-पान और खराब जीवनशैली से शरीर में पोषक तत्वों और आयरन की कमी हो जाती है. इस आयरन की कमी को पूरा करने के लिए लोहे की कड़ाही में खाना बनाते हैं. 

चौलाई के फायदे अगर जान गए तो रोज खाएंगे लाल साग, कहते हैं ‘अमरंथ’ वरदान है सेहत का

होते हैं कुछ नुकसान, जानें यहां
लोहे की कड़ाही में खाना पकाना अच्छा माना जाता है तो इसके साथ ही इसके कुछ नुकसान भी हैं. इन बर्तनों का सही से इस्तेमाल करना भी जरूरी है, नहीं तो आप सेहत जुड़ी किसी बड़ी मुसीबत को भी दावत दे सकते हैं. आइए जानते हैं कि लोहे के बर्तनों में भोजन पकाते समय किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.

तुरंत दूसरे बर्तन में तुरंत निकाल दें
लोहे की कढाई में हरी सब्जी बनाने से उसका रंग काला हो जाता है. हरी सब्जियों में आयरन होता है. जो लोहे की साथ मिलकर काली हो जाती है. जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता. ऐसे में अगर आप लोहे की कढ़ाई में खाना बनाते हैं तो पकने के बाद उसे तुरंत किसी दूसरे बर्तन में निकाल लें.

मैरिड लाइफ में नहीं रहा एक्साइटमेंट, तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें सेवन फिर देखें कमाल

भूलकर भी न बनाएं खट्टा भोजन
लोहे के बर्तन में खट्टी चीजें गलती से भी नहीं बनाएं. खट्टे या एसिड पदार्थ लोहे के साथ रिएक्शन कर आपके खाने में खराब स्वाद पैदा करते हैं, जो आपके मुंह के स्वाद के साथ सेहत का हाल भी बिगाड़ सकते हैं. इसी कारण कढ़ी, सांभर और टमाटर जैसे पदार्थों को स्टेनलेस स्टील के बर्तनों में बनाने के लिए कहा जाता है.

हफ्ते में इतने दिन बनाएं लोहे के बर्तन में खाना
रोजाना लोहे के बर्तनों में खाना नहीं पकाना चाहिए. हफ्ते में केवल दो या तीन बार ही इनमें खाना बनाएं. जब भी आप लोहे के बर्तनों को धोएं तो हल्के डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें. इन बर्तनों को धोते ही तुरंत किसी कपड़े से पोंछकर साफ कर दें. ध्यान रखें कि इन्हें धोने के लिए कभी भी खुरदरे स्क्रबर या लोहे के जूने का इस्तेमाल न करें.

रोज सुबह उठकर पीएं सौंफ का पानी, गारंटीड कम हो जाएगा वजन, जानिए पीने का सही तरीका

जंग से बचाने के लिए लगाएं सरसों के तेल की परत 
आपने देखा होगा की जब हम लोहे की कड़ाही को धोकर रख देते हैं तो उनमे जंग लग जाती है. इसलिए लोहे के बर्तनों को संग्रह करके रखने से पहले इन पर सरसों का तेल की एक पतली परत लगा दें, इससे जंग नहीं लगेगी. हमेशा बर्तन को साफ और सूखी जगह पर रखें.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *