Skin Care Tips: गर्मी में घर से बाहर जाने से पहले बैग में जरूर रखें ये 3 चीजें
स्वास्थ्य

keep these three things in bag before going out in summers know summer skin care tips samp | Skin Care Tips: गर्मी में घर से बाहर जाने से पहले बैग में जरूर रखें ये 3 चीजें

गर्मी में तापमान बढ़ता ही जा रहा है और लू व गर्म हवाओं के थपेड़ों ने तो त्वचा का बुरा हाल कर दिया है. किसी काम के लिए घर से बाहर जाना अंगारों पर चलने जैसा लगता है. खैर, गर्मी को कम करने के लिए तो कुछ नहीं किया जा सकता है, लेकिन गर्मी, लू और गर्म हवा से अपनी स्किन को सुरक्षा देने के लिए जरूर कुछ कदम उठाए जा सकते हैं. अगर आप गर्मी या धूप में घर से बाहर जा रहे हैं, तो अपने बैग में इन 3 चीजों को जरूर रखें.

धूप में बाहर जाने से पहले बैग में जरूर रखें ये 3 चीजें (Summer Skin Care Tips)
धूप व गर्मी में हर प्रकार की त्वचा को नुकसान पहुंचता है, लेकिन ऑयली स्किन वालों के लिए यह मौसम ज्यादा त्वचा संबंधित समस्याएं लेकर आता है. गर्मी में तैलीय चेहरे के कारण त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और मुंहासे, ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स जैसी समस्या होती है. इसलिए हर स्किन टाइप वाले लोगों और खासतौर से ऑयली स्किन वालों को घर से बाहर जाने से पहले इन 3 चीजों को अपने बैग में जरूर रख लेना चाहिए. ताकि जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकें.

ये भी पढ़ें: Sweat Control: 5 टिप्स जो गर्मी में पसीने से दिलाएंगे आजादी, चिपचिपी त्वचा से भी मिलेगी राहत

1. गर्मी में सनस्क्रीन (Sunscreen Use)
घर से बाहर निकलने से पहले बैग में सनस्क्रीन जरूर रख लें. वैसे तो आपको घर से निकलने से करीब 20 से 30 मिनट पहले ही सनस्क्रीन लगा लेनी चाहिए. लेकिन धूप में पसीना आने के कारण यह कम होती रहती है, इसलिए आप सनस्क्रीन को अपने बैग में जरूर रखें. ताकि जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकें और हानिकारक किरणों से त्वचा को बचा सकें.

2. मॉश्चराइजर (Moisturizer Use)
गर्मी के कारण त्वचा बेजान हो सकती है. क्योंकि धूप व गर्मी आपकी त्वचा से जरूरी नमी और पोषण छीन लेता है. आप जैसे ही स्किन को रूखा या बेजान महसूस करें, तो बैग से निकालकर मॉश्चराइजर लगा लें और अपनी त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करें.

ये भी पढ़ें: Video: ऑयली चेहरे के लिए बेसन से बने असरदार फेस पैक

3. फेसवॉश और स्क्रब (Facewash and Scrub Use)
गर्मी में बाहर जाने के कारण धूल-मिट्टी व प्रदूषण आपके चेहरे को गंदा कर सकते हैं. इसलिए आप अपने बैग में फेसवॉश या स्क्रब जरूर रखें. जिससे आप अपने चेहरे को साफ कर सकें और धूल-मिट्टी, गंदगी व डेड सेल्स को हटाकर साफ व निखरी त्वचा प्राप्त कर सकें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *