Kartik Aryan के फिटनेस ट्रेनर ने बताई 5 Simple Exercise, जो बॉडी को बदलकर रख देंगी
स्वास्थ्य

kartik aryan and farhan akhtars fitness trainer samir jaura shares 5 simple exercise for body transformation samp | Kartik Aryan के फिटनेस ट्रेनर ने बताई 5 Simple Exercise, जो बॉडी को बदलकर रख देंगी

आज के समय में कैरेक्टर में ढलने के लिए एक्टर्स बहुत मेहनत करते हैं. जरूरी फिटनेस लेवल पाने के लिए डाइट से लेकर एक्सरसाइज का काफी ध्यान रखा जाता है. लेकिन उसके पीछे असली मेहनत होती है उनके फिटनेस ट्रेनर की. अभी कार्तिक आर्यन के साथ जुड़े फिटनेस ट्रेनर समीर जौरा (Samir Jaura) ने 5 ऐसी सिंपल एक्सरसाइज बताई हैं, जो आपके शरीर को बदलकर रख देंगी.

ये भी पढ़ें: वार्मअप करने के लिए इन एक्सरसाइज का करें अभ्यास, सिर्फ 5 मिनट लगेगा समय

बॉडी ट्रांसफोर्म करने के लिए 5 सिंपल मगर असरदार एक्सरसाइज (Simple Exercise for Body Transformation)
30 साल से फिटनेस ट्रेनिंग में लगे समीर कार्तिक आर्यन से पहले 17 साल तक फरहान अख्तर को ट्रेन कर रहे थे. तूफान, भाग मिल्खा भाग जैसे रोल के लिए फरहान ने समीर जौरा से ही ट्रेनिंग ली थी. आइए जानते हैं कि समीर कौन-सी सिंपल एक्सरसाइज को वर्कआउट (Simple Exercise) की शुरुआत के लिए सबसे बेहतर मानते हैं.

Push-ups: GQIndia के मुताबिक, समीर जौरा कहते हैं कि वर्कआउट ट्रेनिंग की शुरुआत में पुश-अप्स को शामिल करना चाहिए. अपर बॉडी की स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए यह बेहतर एक्सरसाइज है, जो छाती, कंधों, ट्राईसेप्स, लोअर बैक, पेट आदि पर प्रभाव डालती है. आप धीरे-धीरे इसमें वेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Pull-ups: कार्तिक आर्यन, फरहान अख्तर, आमिर खान जैसे सेलिब्रिटी के फिटनेस ट्रेनर रह चुके समीर का कहना है कि पुल-अप्स आपकी कमर, कंधों और हाथों को मजबूत बनाने के अलावा आपके पकड़ने की क्षमता को भी बढ़ाते हैं. इसकी मदद से आपकी पकड़ काफी मजबूत हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Remove Arm Fat: 3 दमदार एक्सरसाइज जो घटा देंगी हाथों की लटकी हुई चर्बी, खाने की नहीं है पाबंदी

Squats: फिटनेस ट्रेनर समीर जौरा ने स्क्वैट्स को भी वर्कआउट की शुरुआत में करने की सलाह दी है. पुश-अप्स, पुल-अप्स की तरह स्क्वैट्स भी बॉडीवेट एक्सरसाइज है. जो आपके शरीर के निचले हिस्से को मजबूत बनाती है. यह टांगों, पैरों, कूल्हों और पेट की मसल्स को टोन करती है और आपके सामान्य संतुलन और स्थिरता को बढ़ाती है.

Skipping Rope: दूसरे फिटनेस ट्रेनर की तरह Samir Jaura (Kartik Aryan’s Fitness Trainer) भी रस्सा कूदने की सलाह देते हैं. वह कहते हैं कि इससे स्टैमिना बढ़ाने, टांगों को मजबूत बनाने और फैट बर्न करने में काफी मदद मिलती है. यह एक कार्डियो एक्सरसाइज है, जो आपके शरीर में रक्त प्रवाह भी ठीक रखती है.

Mountain Climbers: अगर आप बॉडी ट्रांसफोर्म करना चाहते हैं, तो एब्स की एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. क्योंकि, यह हिस्सा आपकी बॉडी को सबसे अलग बनाता है. इसके लिए आपको माउंटेन क्लाइंबर्स एक्सरसाइज करनी चाहिए. इन एक्सरसाइज के अलावा फिटनेस ट्रेनर समीर जौरा रेस्ट को भी महत्वपूर्ण मानते हैं. तभी पर्याप्त रिजल्ट मिल पाएगा.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *