Juices for Constipation: लगातार रहते हैं कब्ज की समस्या से परेशान, तो पिएं ये 3 तरह के जूस
स्वास्थ्य

Juices for Constipation: लगातार रहते हैं कब्ज की समस्या से परेशान, तो पिएं ये 3 तरह के जूस

Juices to cure Constipation: कब्ज (Constipation) से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. कब्ज की समस्या कई कारणों से होती है जैसे पानी कम पीना, भोजन में फाइबर युक्त चीजें ना शामिल करना. अधिक तेल-मसालेदार, प्रॉसेस्ड फूड्स, जंक फूड्स का सेवन करने से भी कब्ज होती है. कब्ज होने पर मल त्याग करने में काफी तकलीफ होती है. कई बार पेट में ऐंठन, भारीपन जैसा भी महसूस होता है. कब्ज कभी-कभी तब होता है, जब अपशिष्ट पदार्थ (Waste) आपके पाचन तंत्र से बहुत धीरे-धीरे आगे बढ़ता है. इससे ये व्यर्थ पदार्थ सख्त और ड्राई हो जाते हैं, जिससे मल त्याग करने में परेशानी आती है. कई दिनों तक पेट साफ ना हो तो यह पेट, त्वचा आदि संबंधित समस्याओं को जन्म देता है. कब्ज को आप स्वस्थ खानपान की आदतों से ही दूर कर सकते हैं. हम आपको यहां कुछ जूस (Healthy Juice) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें नियमित पीने से कब्ज से छुटकारा (Juices for Constipation) मिल सकता है.

कब्ज के जोखिम
कभी-कभी कब्ज होना सामान्य है, लेकिन लगातार पेट साफ ना हो और कब्ज की समस्या दो-तीन सप्ताह बनी रहे, तो इससे कई तरह की दूसरी समस्याएं (complications of constipation) हो सकती हैं-

  • हेमोरॉएड या बवासीर
  • रेक्टल प्रोलैप्स
  • पेकल इम्पैक्शन
  • एनल फिशर

इसे भी पढ़ें: कब्ज की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय

कब्ज दूर करने वाले जूस

सेब का जूस पीने से दूर होता है कब्ज
हेल्थलाइन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, सेब के जूस में लैक्सेटिव प्रभाव होता है, जो बच्चों में कब्ज की समस्या को दूर करता है. इसमें मौजूद अधिक मात्रा में फ्रुक्टोज, ग्लूकोज और सॉर्बिटोल कंटेंट कब्ज से छुटकारा दिलाते हैं. हालांकि, बहुत अधिक मात्रा में सेब का जूस पीने से बचना चाहिए.

नाशपाती जूस पीकर कब्ज से पाएं छुटकारा
आप कब्ज से छुटकारा पाने के लिए नाशपाती का जूस (kabj me juice peene ke fayde) भी पी सकते हैं. इसमें सेब के रस की तुलना में चार गुना अधिक सॉर्बिटोल होता है. जिन बच्चों को कब्ज की शिकायत रहती है, उन्हें भी इस फल से तैयार जूस पीने की सलाह दी जाती है. नाशपाती के रस का स्वाद बच्चे से लेकर बड़ों तक को जरूर पसंद आएगा.

इसे भी पढ़ें: कहीं आपके शिशु को भी तो नहीं है कब्‍ज की समस्‍या? इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

नींबू का जूस कब्ज में करे कमाल
यदि आप कब्ज से तुरंत छुटकारा पाना चाहते हैं, तो नींबू का जूस पिएं. एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं और सेवन करें. इसके साथ ही रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध या कोई भी गर्म तरल पदार्थ पीने से कब्ज की समस्या दूर हो सकती है. जब तक कब्ज की समस्या पूरी तरह से ठीक ना हो जाए, आप जितना हो सके कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से दूर रहें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.