janmashtami vrat: जन्माष्टमी के व्रत में इन चीजों से रहें बिल्कुल दूर, व्रत टूटने के साथ होगा ये नुकसान
स्वास्थ्य

janmashtami vrat 2021 rules what to avoid in janmashtami fast samp | janmashtami vrat: जन्माष्टमी के व्रत में इन चीजों से रहें बिल्कुल दूर, व्रत टूटने के साथ होगा ये नुकसान

जन्माष्टमी (janmashtami 2021) के दिन श्रीकृष्ण का जन्मोत्वस मनाया जाता है. इस दिन श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना के साथ व्रत रखने का भी चलन है. लेकिन जन्माष्टमी व्रत में आपको कुछ चीजों से बिल्कुल दूर रहना चाहिए. क्योंकि इन चीजों का सेवन ना सिर्फ आपका व्रत तोड़ देगा, बल्कि आपकी सेहत को नुकसान भी होगा. 
आइए जानते हैं कि जन्माष्टमी व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: इन चीजों को खाकर कम हो जाएगा शरीर का दर्द, देखें VIDEO

जन्माष्टमी व्रत में क्या ना खाएं (foods to avoid in janmastami vrat)
व्रत के दौरान शरीर में पोषण और ऊर्जा की कमी होना आम बात है, क्योंकि आप इस दिन सामान्य से कम खाते हैं. लेकिन कुछ चीजों के सेवन से ना सिर्फ आपका व्रत टूटता है, बल्कि सेहत भी बिगड़ जाती है.

च्युइंग गम
व्रत के दौरान कुछ लोग च्युइंग गम खा लेते हैं. दरअसल, व्रत के दौरान आप बहुत कम खाते हैं, जिस वजह से पेट खाली ही रहता है. वहीं, ऐसे में च्युइंग गम चबाने से दिमाग पेट को डाइजेशन के लिए जरूरी एसिड बनाने का संकेत देता है. लेकिन पेट खाली होने से एसिड पेट की अंदरुनी परत को नुकसान पहुंचा सकता है और सीने में जलन की समस्या भी हो सकती है. 

कोल्ड ड्रिंक
अधिकतर लोग जन्माष्टमी व्रत के दौरान गैस की समस्या से राहत पाने के लिए कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं. लेकिन कोल्ड ड्रिंक में मौजूद अत्यधिक शुगर सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. यह मधुमेह के रोगियों में अचानक हालक बिगाड़ सकती है. वहीं, कोल्ड ड्रिंक में मौजूद कैफीन भी शरीर में डिहाइड्रेशन कर सकता है, हालांकि इसका असर अन्य कैफीन युक्त ड्रिंक से कम होता है.

ये भी पढ़ें: शरीर के लिए बेहद खतरनाक है लहसुन का ऐसा इस्तेमाल, जानें कितनी मात्रा में खाना है सही?

धूम्रपान
कुछ लोग व्रत के दौरान भी धूम्रपान नहीं छोड़ते हैं. जो कि धार्मिक दृष्टि से व्रत तोड़ने वाला कार्य है. लेकिन धूम्रपान करने से तुरंत आपके शरीर में ब्लड प्रेशर व धड़कन बढ़ जाती है. वहीं, इससे शरीर में डिहाइड्रेशन के कारण एनर्जी की कमी हो सकती है और व्रत के दौरान तकलीफ पैदा कर सकती है.

एल्कोहॉल
व्रत के दौरान सात्विक आहार लेना चाहिए. जबकि शराब जैसी ताम्सिक चीजों से दूर रहना चाहिए. वहीं, व्रत से पहले या व्रत खोलने पर एल्कोहॉल का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि, इससे शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाती है, जिससे पेट साफ होने में दिक्कत हो सकती है. वहीं, शराब के कारण हाई ब्लड प्रेशर, उल्टी और नींद की समस्या हो सकती है.

चाय या कॉफी

जन्माष्टमी व्रत हो या कोई और फास्ट, भारत में लोग चाय या कॉफी का खूब सेवन करते हैं. लेकिन चाय या कॉफी एक कैफीन युक्त ड्रिंक हैं. जो शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती हैं. डिहाइड्रेशन के कारण लोगों को चक्कर, कमजोरी आदि की समस्या हो सकती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *