Jaggery that tastes like chocolate nutritionist Munmun Ganeriwal explains benefits of eating it nav
स्वास्थ्य

Jaggery that tastes like chocolate nutritionist Munmun Ganeriwal explains benefits of eating it nav

Jaggery tastes like Chocolate : गुड़ (Jaggery) केवल चीनी का सही विकल्प ही नहीं है, बल्कि इससे हेल्थ को भी कई सारे फायदे होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देसी गुड़, सौंफ वाला गुड़ और मसाले वाले गुड़ के अलावा एक और तरह का गुड़ है, जिसका स्वाद बिलकुल अलग है. ये गुड़ चॉकलेट जैसा स्वाद देता है. आप सोच रहे होंगे कि भला ये कौन सा नया गुड़ आया है? इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर के अनुसार, तमिलनाडु में इस गुड़ को कई तरह के मीठे पकवान बनाने के साथ-साथ फिल्टर कॉफी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. यह ताड़ का गुड़ है, जो मूल रूप से पलमायरा ताड़ (Palmyra Palm) के रस से बनाया जाता है. इसे करुपत्ति (karupatti) के नाम से जाना जाता है.

न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) मुनमुन गनेरीवाल (Munmun Ganeriwal) ने इस बारे में बताते हुए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक तस्वीर शेयर की. जिसमें उन्होंने लिखा, “गुड़ जिसका स्वाद चॉकलेट जैसा होता है और बेहद सेहतमंद होता है. पाम गुड़ नाम के इस ‘रत्न’ के बारे में बहुत से लोग नहीं जानते होंगे, जो मूल रूप से पलमायरा पाम के रस से बनाया जाता है. इसमें चॉकलेट का अद्भुत स्वाद होता है और बड़ी संख्या में विटामिन और मिनरल्स होते हैं. मैंने मदुरै में अपने योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के दौरान इसकी खोज की..”

उन्होंने आगे लिखा, इसी तरह का चॉकलेट जैसा गुड़, खजूर के रस से बनाया जाता है, अक्सर बंगाल के लोकप्रिय ‘संदेश’ को बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है – वास्तव में, इस गुड़ से बनी मिठाई, जिसे ‘नोलन गुड़’ (Nolen gur) कहा जाता है, राज्य में सर्दियों की एक स्वादिष्ट मिठाई है.

यह भी पढ़ें- पोषण से भरपूर होता है गेहूं के आटे से बना पास्ता, जान लें इसके फायदे

रिफाइंड चीनी की तुलना में, ताड़ गुड़ निर्माण प्रक्रिया के बाद भी सभी मिनरल्स को बरकरार रखता है. इसके फायदों के बारे में बात करते हुए, न्यूट्रिशनिस्ट ने आगे कहा “यह लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे कई मिनरल्स का भंडार है.”

यह भी पढ़ें- डायबिटीज पेशेंट्स को इंजेक्शन से मिल सकती है निजात, तैयार हुआ ये खास कैप्सूल

ओरिजनल करुपत्ति गुड़ पॉलिश नहीं बल्कि डल दिखता है, यह निश्चित रूप से अन्य रिफाइंड गुड़ की तुलना में अधिक सेहतमंद है. न्यूट्रिशनिस्ट ने सलाह दी है, “मूल करुपत्ति गुड़ आमतौर पर मजबूत होता है, तुरंत घुलता नहीं है, थोड़ डल होता है, उसमें अधिक पॉलिश नहीं होती है. और रंग विसंगतियां भी होती हैं. इन अनियमितताओं को समझने में गलती न करें”

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *