Muscle Gain: तेजी से मसल्स बढ़ाना चाहते हैं तो Diet में शामिल करें ये चीजें
स्वास्थ्य

include these things in your diet for muscle gain । Muscle Gain: तेजी से मसल्स बढ़ाना चाहते हैं तो Diet में शामिल करें ये चीजें

नई दिल्ली: अगर आप अपने मसल्स बनाना (Muscle Gain) चाहते हैं तो आपको मसल्स को मजबूत करने वाली एक्सरसाइज (Excercise) करनी चाहिए. रोजाना व्यायाम करने से आप अपने मनमुताबिक मसल्स बना सकते हैं. लेकिन मसल्स बनाने के लिए सिर्फ व्यायाम करना ही काफी नहीं है, इसके साथ ही अपनी डाइट (Diet) में बदलाव करना भी जरूरी होता है.

आपके खान-पान का मसल्स पर काफी प्रभाव पड़ता है. तो चलिए जानते हैं कि दिन भर की डाइट में आप ऐसा क्या खाएं, जिससे शरीर को सही मात्रा में पोषण और मजबूती मिले. 

सुबह का नाश्ता

दिन भर तरोताजा रहने के लिए हमें सुबह नाश्ता (Breakfast) जरूर करना चाहिए. अगर हम सुबह का नाश्ता सही तरीके से करते हैं तो पूरा दिन फ्रेश (Fresh) महसूस करते हैं. सुबह के नाश्ते में आप 1 कटोरी स्प्राउट्स और 1 टीस्पून भीगी हुई मूंगफली खा सकते हैं. ये आपके सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें- COVID-19 Impact: 5 साल तक कम हो सकती है मस्तिष्क की उम्र, घातक बिमारियों का भी खतरा

दोपहर का भोजन

दोपहर के भोजन (Lunch) में आप 1 कटोरी दही, 100 ग्राम पनीर और 1 कटोरी वेज क्विनोआ (Veg Quinoa) ले सकते हैं. आप चाहें तो 1 कटोरी दाल और 1 रोटी या 1 कटोरी सब्जी और 1 रोटी भी खा सकते हैं. इससे आपको अच्छे मसल्स मिलेंगे. यह लंच आपको फिट भी रखेगा. उसके बाद दोपहर में 3 बजे के आस-पास आप फल खा सकते हैं.

शाम के नाश्ते का समय

शाम 5 बजे के आस-पास आप टोस्ट (Toast) खा सकते हैं, उसके बाद शाम 7 के आस-पास दाल या मशरूम (Mushroom) का सूप ले सकते हैं. यह खाने में सही लगता है और सेहत के नजरिए से भी बेहतरीन होता है.

रात का खाना

लगभग 7 बजे आप डिनर (Dinner) में पूरी तरह अच्छी डाइट लें. अगर आप रोटी खाना पसंद करते हैं तो आप 2 रोटियों के साथ एक सब्जी ले सकते हैं. उसके बाद रात में सोने से पहले पानी में 1 चम्मच मोरिंगा पाउडर, 1 अश्वगंधा कैप्सूल और 5 भिगोए हुए बादाम लें. इससे आपको अच्छी नींद आएगी. साथ ही शरीर को जितने प्रोटीन (Protein) की जरूरत होती है, वह भी आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा. 

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *