Include these coarse grains in your plate iron deficiency will be complete nav
स्वास्थ्य

Include these coarse grains in your plate iron deficiency will be complete nav

Eating Barley-Millet Increases Hemoglobin : आज से सिर्फ 50 साल पहले हमारे खाने की परंपरा (Food Culture) बिल्कुल अलग थी. हम मोटा अनाज (Coarse Grains) खाने वाले लोग थे. मोटा अनाज मतलब- ज्वार, बाजरा, रागी (मडुआ), सवां, कोदों और इसी तरह के मोटे अनाज. 60 के दशक में आई हरित क्रांति के दौरान हमने गेहूं और चावल को अपनी थाली में सजा लिया और मोटे अनाज को खुद से दूर कर दिया. जिस अनाज को हम साढ़े छह हजार साल से खा रहे थे, उससे हमने मुंह मोड़ लिया और आज पूरी दुनिया उसी मोटे अनाज की तरफ वापस लौट रही है.

दैनिक जागरण अखबार में छपी न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, जौ (Barley) और बाजरा (Millet) नियमित रूप से खाने से हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) और सीरम फेरिटिन (Serum Ferritin) के लेवल में सुधार आता है और खून की कमी के दौरान आयरन की कमी नहीं होती है.

यह भी पढ़ें- ब्रेन में एक खास प्रोटीन की कमी होने से बढ़ता है मोटापा- शोध

इस स्टडी को आईसीआरआईएसएटी यानी इंटरनेशनल क्राप्स एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर सेमीएरिड ट्रापिक्स (International Crops Research Institute for the Semi-Arid Tropics) की न्यूट्रूीशियनिस्ट डॉ. एस अनीता (Dr. S Anita) ने बताया कि एक औसत व्यक्ति के लिए जौ और बाजरे में संपूर्ण लौह तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए नियमित खानपान में इनका सेवन करने से शरीर को प्रचुर मात्र में आयरन मिलता है और खून में भरपूर हीमोग्लोबिन बनता है. इससे शरीर में खून की कमी की शिकायत या तो दूर हो जाती है या फिर कभी होती ही नहीं है.

यह भी पढ़ें- बच्चों को जरूर सिखाएं ये 4 योगासन, बढ़ेगी उनकी हाइट

इस नए शोध को विज्ञान पत्रिका ‘फ्रंटियर्स इन न्यूटिशन (Frontiers in Nutrition)’ में प्रकाशित किया गया है. जौ और बाजरा के खून की कमी के संबंध में इंसानों पर किए गए 22 शोधों को आठ प्रयोगशालाओं में किया गया.

आयरन की मात्रा बढ़ जाती है
रिसर्चर्स ने पाया कि जौ-बाजरा खाने से हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) का स्तर 13.2 फीसद तक बढ़ जाता है. चार शोधों में यह भी पाया गया कि जौ और बाजरा खाने से सीरम फेरिटिन (Serum Ferritin) का लेवलऔसतन 45.7 फीसद बढ़ जाता है. फेरिटिन खून में पाया जाने वाला एक ऐसा प्रोटीन है जिसमें प्रचुर मात्र में आयरन होता है. यह आयरन की कमी का नैदानिक मार्कर (Diagnostic marker) है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *