पुरुषों की सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं यह विटामिन-मिनरल, इन चीजों को खाने से मिलेगा जबरदस्त फायदा
स्वास्थ्य

important Vitamins and minerals for men’s health know here Vitamin Rich Foods brmp | पुरुषों की सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं यह विटामिन-मिनरल, इन चीजों को खाने से मिलेगा जबरदस्त फायदा

Vitamins And Minerals For Men: हेल्दी रहने के लिए आपका खानपान भी हेल्दी होना जरूरी है. जो लोग घर से ज्यादातर बाहर रहते हैं, उन्हें खास तौर पर अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. घर से बाहर रहने और काम करने के दौरान शरीर को अधिक ऊर्जा की जरूरत पड़ती है, ऐसे में जरूरी है कि अधिक ऊर्जा के लिए विटामिन और मिनरल का सेवन किया जाए. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, पोषक तत्वों से भऱपूर भोजन लेने पर शरीर की हेल्थ सही रहती है. विटामिन और मिनरल की भरपाई के लिए सप्लीमेंट की जगह नेचुरल फूड ज्यादा लाभकारी होते हैं. इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे पोषक तत्व और उनके स्रोत के बारे में जानकारी दे हैं, जो पुरुषों की सेहत के लिए ज्यादा जरूरी है. 

पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल (Vitamins and minerals for men’s health)

1. पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी है विटामिन डी

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि जब भी आपके मसल्स हरकत में आते हैं, तो उन्हें विटामिन डी की जरूरत होती है. विटामिन इम्युन सिस्टम को मजबूत करता है. यह हड्डियों में ताकत बनाए रखने में भी मदद करता है. विटामिन डी पाने के लिए आप डाइट में साबुत अनाज, संतरे का जूस, छांछ, दूध आदि शामिल करें.

2. फॉलेट भी जरूरी है
फॉलेज जितना महिलाओं की सेहत के लिए जरूरी है उतना ही यह पुरुषों की सेहत का ख्याल रखता है. फॉलेट प्रोटीन और डीएनए के निर्माण के लिए जरूरी तत्व माना गया है. इसके अलावा यह स्पर्म में किसी तरह के अनहेल्दी परिवर्तन से बचाता है. इसे प्राप्त करने के लिए आप डाइट में पालक, स्प्रॉट्स, बींस, नट्स को शामिल करें.

3. पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी है जिंक
जिंक एक ऐसा तत्व है, जो शरीर में घावों को भरता है और किसी तरह के संक्रमण से बचाने में मदद करता है. रेड मीट, सी फूड और पॉल्ट्री में जिंक पाए जाते हैं. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो अपने आहार में फलियां, चना, सेम और मसूर को शामिल कर सकते हैं. फलियां जिंक का अच्छा स्रोत हैं.

4. पुरुषों के लिए फायदेमंद कैल्शियम 
पुरुषों की सेहत के लिए कैल्शियम भी जरूरी है. यह मसल्स, नर्व और हड्डियों को सपोर्ट करता है. इसलिए पुरुषों को इसकी आवश्यकता ज्यादा होती है. आप दूध, छांछ, चीज, मछली, हरी पत्तीदार सब्जियों से कैल्शियम को प्राप्त कर सकते हैं.

5. विटामिन सी
विटामिन सी हड्डियों, दांतों के रखरखाव और मरम्मत में फायदेमंद है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो आयरन को अवशोषित करने में विटामिन सी बहुत अच्छा है. विटामिन सी पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है. इसे प्राप्त करने के लिए आप डाइट में खट्टे फल, लाल शिमला मिर्च, ब्रोकोली, पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, जामुन, टमाटर, आलू, गोभी शामिल करें.

ये भी पढ़ें: Men’s health news: ताकत बढ़ाने के लिए पुरुष करें इन 5 मसालों का सेवन, आपकी किचन में ही हैं मौजूद, मिलेंगे गजब के फायदे



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *