दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना किट भारत में लॉन्च, जानें क्या होगी कीमत
स्वास्थ्य

IIT Delhi Made World Cheapest Corona Testing Kit Know Here Details | IIT Delhi ने बनाई दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना किट, जानें क्या होगी कीमत

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामले देश में हर दिन तेजी से बढ़ रहे हैं. हर दिन हजारों नए कोरोना केस सामने आ रहे हैं. ऐसे में कोरोना टेस्टिंग किट को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है. जानकारी के मुताबिक, भारत में बुधवार को दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना किट लॉन्च की गई. इस किट को आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) ने बनाया है. किट को कोरोश्योर (Corosure) नाम दिया गया है.

जानिए क्या होगी कीमत

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक बुधवार को ‘कोरोश्योर’ टेस्टिंग किट  को लॉन्च किया. इस किट से 85 मिनट में कोरोना संक्रमण  की जांच का सौ फीसदी सही रिजल्ट मिलेगा. वर्तमान समय में कोरोना टेस्टिंग के लिए सैंपलिंग की जाती है और फिर उसका रिजल्ट घंटों बाद आता है, जबकि आईआईटी दिल्ली की टीम की ओर से तैयार की गई यह किट ‘जांच-फ्री’ प्रणाली के तहत काम करती है. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना के हालात में सुधार, COVID-19 के केस अनुमान से कम: केजरीवाल

इस किट का घर पर इस्तेमाल करना आसान होगा. इस टेस्टिंग किट की कीमत 650 रुपये तक रहने वाली है. जबकि वर्तमान में कोरोना टेस्ट के लिए 2400 से 5000 रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं.

आईआईटी दिल्ली द्वारा विकसित यह तरीका ‘प्रोब-फ्री’  है, जिससे सटीकता के साथ कोई समझौता किए बिना टेस्टिंग  की लागत बेहद कम हो जाती है और 100 फीसदी सही रिजल्ट आता है. खास बात यह है कि आईआईटी दिल्ली देश का पहला ऐसा शिक्षण संस्थान है, जिसकी टेस्टिंग किट उपयोग में लाई जाएगी. कुसुम स्कूल ऑफ बॉयोलोजिकल साइंसेज की लैब में इस तकनीक को विकसित किया गया है.

क्या होता है RT पीसीआर टेस्ट

आरटी-पीसीआर में इस बात की जांच की जाती है कि वायरस मौजूद है या नहीं. इसके लिए व्यक्ति के रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट, थ्रोट स्वैब या नाक के पीछे वाले गले के हिस्से से सैंपल लिया जाता है. इसके नतीजे आने में औसतन 24 घंटे का वक्त लगता है. आरटी-पीसीआर (रियल टाइम पॉलीमर्स चेन रिएक्शन) टेस्ट होता है. हालांकि, अभी तक ऐसी जांच केवल प्रयोगशालाओं में ही की जा सकती है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *