How To Lose Weight: तेजी से घटाना है वजन तो इन चीजों का सेवन जरूर करें, शरीर हो जाएगा स्लिम-ट्रिम
स्वास्थ्य

If you want to lose weight fast then definitely consume these things know here How To Lose Weight brmp | How To Lose Weight: तेजी से घटाना है वजन तो इन चीजों का सेवन जरूर करें, शरीर हो जाएगा स्लिम-ट्रिम

How To Lose Weight: भागदौड़ भरी इस जिंदगी में लोग खुद की सेहत पर कम ध्यान दे पाते हैं. उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफ स्टाइल के चलते लोगों को वजन बढ़ने लगता है, जो आगे चलकर कई बीमारियों को न्यौता दे सकता है. हम देखते हैं कि जिनका वजन बहुत ही ज्यादा बढ़ा हुआ है, वो अपने वजन को कम करने के लिए बहुत सारी चीजें करते रहते हैं. अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनके नियमित सेवन से आप कुछ ही हफ्तों में वजन कम कर सकते हैं.  

वजन कम क्यों करना जरूरी
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, मोटापे के चलते हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यही वजह है कि इस समय रहते कम कर लिया जाए. 

वजन घटाने के लिए इन चीजों का सेवन करें

1.भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि ज्यादा खाना आपके वजन घटाने के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है. इससे बचने के लिए, आप हमेशा अपने सभी भोजन से पहले बहुत सारा पानी पीने के लिए स्विच कर सकते हैं. ये न केवल आपकी लालसा को कम करेगा, बल्कि आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराएगा. 

2. सेब का सिरका
अध्ययन के अनुसार सेब के सिरका में एसिटिक एसिड नाम का तत्व मौजूद रहता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है. ये भोजन के सेवन की दर को धीमा करके पेट को भरा रखने में भी मदद करता है.

3. ग्रीन टी का सेवन
ग्रीन टी कैटेचिन और कैफीन का एक समृद्ध स्रोत है. ये मेटाबॉल्जिम को बढ़ावा देने में मदद करता है. शोध के अनुसार, कैफीन फैट बर्न करने में मदद करता है. इसके साथ ही वजन कम करने में मदद मिलती है. आप सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.

4. ब्लैक कॉफी का सेवन
वजन घटाने के लिए आप ब्लैक कॉफी का सेवन भी कर सकते हैं. ब्लैक कॉफी में एंटी ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं, इससे मोटापे को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. जो लोग पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं उनके लिए ब्लैक कॉफी बेहतर विकल्प माना जाता है. 

5. तुलसी-अजवाइन का काढ़ा
तुलसी और अजवाइन दोनों वजन कम करने में मदद करती हैं. आप एक चम्मच सूखे अजवाइन को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगोकर रख दें. इसके बाद सुबह 5 तुलसी के पत्तों को अजवाइन के पानी में डालकर उबाल लें. अब पानी को एक गिलास में छान लें और उसका सेवन करें. इससे भी वजन कम हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: Benefits of raisins: किशमिश का इस तरह करें सेवन, शादीशुदा पुरुषों को मिलेगा जबरदस्त फायदा!

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *