Hygiene Tips for Men: इन शारीरिक अंगों को साफ रखें पुरुष, वरना बाद में पछताना पड़ेगा
स्वास्थ्य

hygiene tips for men tips to clean body parts janiye purushon ki saaf safai ke tips samp | Hygiene Tips for Men: इन शारीरिक अंगों को साफ रखें पुरुष, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

शरीर की खूबसूरती जितनी जरूरी है, उतनी ही जरूरी शरीर की साफ-सफाई है. महिलाओं की तरह पुरुषों को भी अपने कुछ शारीरिक अंगों को साफ रखना चाहिए. वरना बाद में इंफेक्शन व बीमारियों के कारण पछताना पड़ सकता है. पुरुषों के लिए अलग हाइजीन टिप्स (Hygiene Tips for Men) होते हैं, आइए इनके बारे में जानते हैं.

पुरुषों के लिए हाइजीन टिप्स (Hygiene Tips for Men)
अधिकतर पुरुष अपना ज्यादातर दिन बाहर गुजारते हैं. बाहर मौजूद धूल-मिट्टी, प्रदूषण, गंदगी, पसीना आदि उनके शरीर को गंदा कर देता है. इसलिए पुरुषों को अपने इन शारीरिक अंगों का खास ख्याल रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Bad Habits: इसी वक्त छोड़ दें ये गलत आदतें, आपको बनाती हैं बहुत गुस्सैल और चिड़चिड़ा

प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई (Hygiene Tips for private part)
टाइट जीन्स या अंडरवियर पहनकर बाहर रहना, आपके प्राइवेट पार्ट और आसपास की स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि, हवा ना लगने के कारण पसीना स्किन पर ही जम जाता है और दाद-खाज-खुजली, इंफेक्शन, त्वचा का कालापन आदि समस्याएं पैदा करता है. इसलिए कॉटन और ढीले अंडरवियर व जीन्स का इस्तेमाल करें. वहीं, रोजाना प्राइवेट पार्ट और उसके आसपास की स्किन को साफ करें.

अंडरआर्म्स (How to clean underarms)
महिलाओं की तरह पुरुषों को भी अंडरआर्म्स की सफाई का ध्यान रखना चाहिए. पुरुषों को अंडरआर्म्स हेयर को समय-समय पर क्लीन करते रहना चाहिए. क्योंकि, कांख के बाल ज्यादा बड़े होने पर इनमें बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जो बदबू का कारण बनते हैं. वहीं, इससे आपके अंडरआर्म्स की स्किन काली पड़ सकती है.

पैरों की बदबू (feet smell remover)
कई पुरुषों को पैरों की बदबू का सामना करना पड़ता है. दरअसल, गंदी जुराबें पहनने या लंबे समय तक जूते पहनने से पैरों को हवा नहीं लग पाती है और पसीना जमने से बदबू आने लगती है. आप हफ्ते में 3 से 4 बार पैरों पर स्क्रब जरूर करें. इससे पैरों की बदबू आनी कम हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: Face Care: बस लगा लें मुलतानी मिट्टी और इस फल के छिलकों का पाउडर, कई साल जवान हो जाएगा चेहरा

दाढ़ी की साफ-सफाई (men’s beard hygiene)
वर्तमान में लंबी और भारी दाढ़ी रखना सभी पुरुषों को पसंद आता है. लेकिन, दाढ़ी रखने के साथ आपकी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है. क्योंकि आपको इसकी साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. एक शोध के मुताबिक, पुरुषों की दाढ़ी में कई हानिकारक सूक्ष्मजीव विकसित हो सकते हैं. जो एलर्जी और स्किन प्रॉब्लम्स का कारण बन सकते हैं. इसलिए समय-समय पर दाढ़ी को ट्रिम करते रहें और रोजाना अच्छे से साफ करें.

रेजर की साफ-सफाई
कई पुरुष अपने हाथों से शेविंग करना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसे लोगों को रेजर की साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए. वरना इससे इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है. शेविंग के बाद रेजर को गर्म पानी में 10 मिनट डुबोकर रखें या फिर मिनरल ऑयल में 10 मिनट डुबोकर रखें और फिर ब्लेड को एल्कोहॉल से साफ कर लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *