Hair Wash Tips: हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए शैंपू? जानें बाल धोने का सही तरीका
स्वास्थ्य

how to wash your hair correctly know how often you should shampoo your hair samp | Hair Wash Tips: हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए शैंपू? जानें बाल धोने का सही तरीका

बालों को हेल्दी बनाए रखने और बालों की समस्या से बचने के लिए बालों की सही देखभाल बहुत जरूरी है. वरना हेयर फॉल और बेजान व रूखे बालों की समस्या हो सकती है. बालों की देखभाल करते हुए मन में कई सवाल आते हैं, जैसे बालों में शैंपू कितनी बार करें (How often should you shampoo your hair) या बाल साफ करने का सही तरीका क्या है, आदि. आइए इस आर्टिकल में बाल धोने का सही तरीका (Steps to wash hair) जानते हैं.

How to wash hair: बाल धोने का सही तरीका क्या है?
बालों को हमेशा स्वस्थ रखने और कमजोर व बाल झड़ने की समस्या से बचने के लिए आपको नियमित रूप से बालों की सफाई (hair caring tips) करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Skin Care: चेहरे पर ऐसे लगाएं हरा धनिया, पिंपल्स होंगे दूर और मिलेगी निखरी त्वचा

हफ्ते में कितनी बार धोएं बाल?
जरूरत से ज्यादा बार बालों में शैंपू करना या धोना भी नुकसानदायक हो सकता है. जिससे स्कैल्प का नैचुरल ऑयल छिन जाता है और बाल कमजोर होने लगते हैं. हेल्थलाइन के मुताबिक, रूखे बालों (ड्राई हेयर) में हफ्ते में दो बार, तैलीय बालों (ऑयली हेयर) में हफ्ते में तीन बार और सामान्य बालों (नॉर्मल हेयर) में जरूरतानुसार शैंपू कर सकते हैं.

बाल धोने का सही तरीका: सबसे पहले लगाएं तेल
बालों में तेल (Hair Oiling) लगाना बहुत जरूरी है. जिसकी कमी से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. आप शैंपू करने से 30 मिनट पहले बालों में तेल की मालिश करें. बालों में मालिश करने के लिए हल्के हाथ का प्रयोग करें. नारियल तेल व जैतून के तेल से मालिश करना फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: Glowing Skin: मॉर्निंग में रोजाना करने चाहिए ये 4 काम, लौट आएगी त्वचा की चमक, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज

बालों में शैंपू कैसे करें: शैंपू का चुनाव है जरूरी
हर किसी को कोई भी शैंपू नहीं इस्तेमाल करना चाहिए. सबसे पहले तो ध्यान रखें कि शैंपू माइल्ड (ज्यादा कैमिकल या झाग बनाने वाला नहीं) होना चाहिए. वहीं, वह आपके बालों के प्रकार के मुताबिक हो. क्योंकि ड्राई, ऑयली और नॉर्मल हेयर्स के लिए अलग-अलग शैंपू आता है. इसके अलावा, पहले बालों को गीला करना चाहिए और फिर उनपर शैंपू लगाना चाहिए.

कंडीशनर भी लगाएं
शैंपू लगाने के बाद 1-2 मिनट बालों को अच्छी तरह धोएं. इसके बाद बालों में कंडीशनर लगाएं, जो बालों की नमी को बनाए रखने और पोषण देने का काम करता है. कंडीशनर को बालों में 5 मिनट तक लगाए रखें और उसके बाद फिर से बालों को अच्छी तरह धोकर सूखा लें.

बाल धोने के लिए कैसा पानी करें इस्तेमाल
बाल धोने का तरीका तो आप ने जान लिया, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि हेयर वॉश करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें. इससे बालों का नैचुरल ऑयल खो जाता है. हमेशा सामान्य पानी से बाल धोने चाहिए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *