मास्क को साफ करने का वैज्ञानिकों ने बताया सबसे सटीक तरीका, जरूर करें Try
स्वास्थ्य

How to wash face mask and remove stains | मास्क को साफ करने का वैज्ञानिकों ने बताया सबसे सटीक तरीका, जरूर करें Try

नई दिल्‍ली: कोरोना काल (Covid-19 Era) में बाहर जाना है तो पूरे समय मास्‍क लगाना ही होगा. ऐसे में मास्‍क गंदा भी होगा और उस पर कई तरह के दाग भी लगेंगे. लिहाजा मास्‍क को घर पर ही साफ करने और हर तरह के दाग (Stain) निकालने के तरीकों को जानते हैं. ये तरीके विशेषज्ञों द्वारा बताए गए हैं. 

रीयूजेबल मास्‍क को हर दिन सही तरीके धोना जरूरी 
रीयूजेबल मास्‍क (Reusable Masks) को हर दिन धोना जरूरी है, वो भी सही तरीके से. अमेरिकन क्लीनिंग इंस्टीट्यूट में कम्‍युनिकेशन के एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष ब्रायन सनसोनी कहते हैं, ‘ कपड़े के रीयूजेबल मास्‍क को नियमित तौर पर धोना चाहिए.’

गुड हाउसकीपिंग इंस्टीट्यूट के होम अप्लायंसेज एंड क्लीनिंग प्रोडक्ट्स लैब की निदेशक कैरोलिन फोर्ट का कहना है कि कपड़े का मास्‍क ही एकमात्र ऐसी चीज है जिसे धोया जा सकता है. वह कहती हैं, ‘यदि आपने इसे स्वयं बनाया है और इसमें अंदर पेपर फिल्टर लगाया है, तो इसे धोने से पहले हटा दें.’ 

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन के लिए इस भारतीय ने दांव पर लगा दी अपनी जिंदगी, जानें कौन है ये शख्स

मशीन में ऐसे धोएं मास्‍क 
फोर्ट के अनुसार, फैब्रिक मास्क को मशीन में धोया जा सकता है. उनकी सलाह है कि मास्‍क गर्म पानी में धोएं. यह सैनेटाइज करने में मदद करता है. साथ ही किसी दाग हटाने वाले डिटर्जेंट का उपयोग करें. 

जब हाथ से धोना हो मास्क
फोर्ट का कहना है कि हाथ से सिले गए मास्क नाजुक होते हैं. इनमें अंदर वॉशेबल फिल्टर होते हैं. इन मास्‍क को गर्म पानी में भिगोकर 20 से 30 सेकंड के लिए रगड़ें. इसके बाद साफ पानी में धोएं और सुखाएं.  

गर्म पानी में लिक्विड या डिटर्जेंट पाउडर मिलाकर मास्‍क को धोने से पहले कुछ सेकंड के लिए पहले भिगो देना ठीक होगा. मास्‍क को धोने के बाद अपने हाथ जरूर धोएं. 

दाग और निकालने के तरीके 
– डेड स्किन और तेल जैसी गंदगी निकालने के लिए या प्रोटीन के धब्‍बों के लिए एंजाइमयुक्त स्‍टेन रिमूवर का उपयोग करें.
– मेकअप और लिपस्टिक के दाग निकालने के लिए रबिंग अल्‍कोहल का उपयोग करें.
– मेकअप रिमूवर वाइप्‍स का उपयोग मेकअप के दाग निकालने का सबसे अच्‍छा तरीका हैं.
– पसीना के दाग प्रोटीन के दाग हैंं और इसे निकालने के लिए एंजाइम वाले स्‍टेन रिमूवर का उपयोग करें. 

इतना ही नहीं यदि कोई मास्क धुलने के बाद फैल जाता है तो फोर्ट के मुताबिक आप मास्‍क के सूखने के बाद उसे इस्‍त्री कर सकते हैं. बशर्ते की कपड़े का फेब्रिक ऐसा हो कि उस पर ऐसा करना कारगर साबित हो. 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *