how to stop hair fall: इन 3 आदतों की वजह से झड़ने लगते हैं आपके बाल, कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये गलतियां!
स्वास्थ्य

how to stop hair fall know here Hair fall due to these habits brmp | how to stop hair fall: इन 3 आदतों की वजह से झड़ने लगते हैं आपके बाल, कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये गलतियां!

how to stop hair fal: हर कोई चाहता है कि उसके बाल सुंदर और काले हों. क्योंकि यह बाल पर्सनालिटी को निखारने का काम करते हैं. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी इस जिंदगी में लोग बालों की सेहत का ख्याल नहीं रख पाते. लिहाजा वे झड़ने लगते हैं. अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. कुछ गलत आदतों के चलते हमारे बाल पतले होने लगते हैं और टूटकर गिर जाते हैं

बाल झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए आपको उसके कारणों का पता करना होगा. इस खबर में हम आपके कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जो बाल झड़ने की समस्या से आपको निजात दिला सकते है.

इन आदतों की वजह से झड़ने लगते हैं बाल (Hair fall due to these habits)

1. अधिक स्ट्रेस और तनाव से झड़ते हैं बाल
कई लोग छोटी- छोटी बातों पर स्ट्रेस लेते हैं. जिसका सीधा असर स्वास्थ्य के साथ -साथ बालों पर भी पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अधिक तनाव लेने की वजह से बाल झड़ने लगते हैं. अगर आप भी स्ट्रेस की समस्या से जूझ रहे हैं तो मडिटेशन करें और इससे तनाव कम होता है.

2. गलत प्रोडक्ट्स यूज करना 
हर इंसान को अपने बालों के टाइप के हिसाब से प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए. बालों के पतले होने का कारण गलत प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हो सकता है. कई बार गलत हेयर मास्क, शैंपू की वजह से भी बाल कमजोर और पतले हो जाते हैं. ऐसे में अपने बालों के टेक्सचर के हिसाब से सही प्रोडक्ट्स चुनें.

3. बालों पर एक्सपेरिमेंट करने की आदत
हम देखते हैं कि बदलते फैशन में लोग कपड़ों के साथ- साथ बालों पर भी तरह – तरह के एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं. इस दौरान हम बालों में बहुत ज्यादा हीटिंग टूल्स, केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं. आपकी इन आदतों का असर बालों पर पड़ता है. इसलिए इस आदत में सुधार करना चाहिए.

झड़ते बालों को कैसे रोकें (how to stop hair fal)

  1. भरपूर प्रोटीन और आयरन भोजन में शामिल करें.
  2. बालों की जड़ों पर हल्‍के हाथों से मसाज करें.  
  3. अपने बालों के जरूरत के हिसाब से प्रोडक्‍ट का प्रयोग करें.
  4. बालों की जड़ों में कोकोनट मिल्‍क, अंडा, तरह तरह के फ्रूट जूस आदि लगाएं.
  5. गीले बालों में कभी भी कंघी ना करें.

ये भी पढ़ें; Benefits of almond oil for skin: पिंपल समेत इन समस्याओं को खत्म कर देगा यह तेल, चेहरा दिखने लगेगा साफ

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *