remove blackness of neck: गर्दन का कालापन मिनटों में दूर कर देंगी ये चीजें, जानें उपयोग का आसान तरीका
स्वास्थ्य

how to remove blackness of neck gardan ka kalapan kese door kare brmp | remove blackness of neck: गर्दन का कालापन मिनटों में दूर कर देंगी ये चीजें, जानें उपयोग का आसान तरीका

remove blackness of neck: लोग अपनी त्वचा की साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान देते हैं, लेकिन गर्दन और कोहनियों की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसकी वजह से त्वचा के ये हिस्से काले नजर आते हैं. बाद में गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो कुछ समय बाद असर दिखाना बंद कर देते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं.

इस खबर में हम आपके लिए काली गर्दन से छुटाकारा दिलाने वाले घरेलू उपाय के बारे में बता रहे हैं, इन उपाय को नियमित फॉलो कर आप एक साफ गर्दन पा सकती हैं.

इन चीजों से दूर होगा गर्दन का कालापन (These things will remove the blackness of the neck) 

एलोवेरा जेल 
एलोवेरा के पौधे गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते हैं. एलोवेरा के पौधे में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को कम करने में मदद करता है. सबसे पहले आप एलोवेरा जेल के पत्तों को काटकर जेल निकाल लें. इस जेल को अपनी गर्दन पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए स्क्रब करें. करीब आंधे घंटे तक जेल लगाएं रखें और बाद में पानी से धो लें.

बादाम तेल
गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए आप बादाम के तेल की कुछ बूंदे लें और उसे अपनी गर्दन पर मालिश करें. तेल को शरीर में सोखने दें. बादाम के तेल में विटामिन ई और ब्लीचिंग एजेंट के गुण होते हैं. ये दोनों चीजें त्वचा की रंगत निखारने का काम करते हैं. 

आलू 
दरअसल, आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है. इसके लिए आपको एक आलू को कद्दू कर जूस निकालना है. इस जूस को अपनी गर्दन पर लगाना है और करीब 15 मिनट के लिए उसे वैसा ही छोड़ दें. इसके बाद पानी से धो लें. 

दही 
काली गर्दन को फेयर करने के लिए आप दही का उपयोग कर सकते हैं. दही में नेचुरल एंजाइम होते हैं जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है. इसके लिए आप दो बड़े चम्मच दही लें और इसे गर्दन पर लगाएं . दही को गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं रखें और फिर पानी से धो लें. ऐसा करने से भी गर्दन का कालापन दूर होता है.

ये भी पढ़ें: how to increase eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर हैं यह 3 चीजें, आप जानते हैं क्या?

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *