मानसून में बच्चों की आंखों में हो सकता है ये इंफेक्शन, ऐसे करें बचाव
स्वास्थ्य

How to prevent kids from eye infection during Rainy Season | मानसून में बच्चों की आंखों में हो सकता है ये इंफेक्शन, ऐसे करें बचाव

नई दिल्ली: बारिश के मौसम (Rainy Days)  हम स्ट्रीट फूड से परहेज करने या बारिश में भीगने जैसी सावधानियां तो बरतते हैं लेकिन इस दौरान अपनी आंखों को भूल जाते हैं. जबकि मानसून अपने साथ आर्द्रता लाता है जो आंखों के संक्रमण (Eye infection) का मुख्‍य कारण है.

आंखों को लेकर ये लापरवाही बच्‍चों के मामले में ज्‍यादा खतरनाक होती है. बच्चों में वयस्कों की तुलना में कम प्रतिरक्षा होने के कारण उनमें संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है. 

ये भी पढ़ें: कोरोना काल और मानसून में रहना है फिट तो फॉलो करें ये Food टिप्‍स

बच्चों में आंखों में होने वाले कुछ सामान्य संक्रमणों में कंजेक्टिवायटिस और आंखों की एलर्जी शामिल हैं. 

हालांकि इन संक्रमणों के पीछे कई कारण होते हैं. जिनमें बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण जैसे सामान्य सर्दी, फ्लू या यहां तक ​​कि आंखों को बार-बार रगड़ना भी शामिल है. 

इसे लेकर पैरेंट्स को खासी सावधानी बरतनी चाहिए और बच्‍चों को भी इनसे बचाव के तरीके समझाने की कोशिश करनी चाहिए. कुछ सावधानियां बरतकर मानसून के दिनों में भी नन्‍हे-मुन्‍नों की आंखों का ऐसे संक्रमणों से बचाव कर सकते हैं.  

बार-बार हाथ धुलाना 
बच्चे अनजाने में कई तरह की सतहों को छूते हैं और फिर उन्‍हीं हाथों से अपने चेहरे को छूते हैं. इससे भी आंखों में संक्रमण होता है. लिहाजा माता-पिता अपने बच्‍चों को बार-बार हाथ धोना सिखाएं. 

नियमित तौर पर आंखों की जांच कराएं 
बच्चों में आंखों के संक्रमण को रोकने का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू यह है कि उनकी हर साल नियमित तौर पर आई स्पेशियलिस्ट से जांच करवाएं. इससे न केवल आंख में किसी भी प्रकार की असामान्यता का पता लगाने में मदद मिलती है, बल्कि यह एहतियात भविष्‍य में बच्‍चों को आंखों की परेशानी से भी बचाती है. 

बाहरी तत्वों से सुरक्षा
कंजेक्टिवायटिस जैसे संक्रमण एक बच्‍चे से दूसरे में फैलते हैं. इसे लेकर सतर्क रहें और बच्‍चों को स्‍वच्‍छता की जरूरत समझाएं. सार्वजनिक स्‍थानों, पार्क आदि से खेलकर लौटने पर उनके हाथ-मुंह साफ कराएं. 

उचित उपचार
सबसे जरूरी चीज यह है कि की कोई भी समस्‍या होने पर तुरंत विशेषज्ञ से सही उपचार कराएं. एंटीबायोटिक और ल्‍युब्रिकेंट वाले आई ड्रॉप इन संक्रमणों के इलाज में खासे मददगार साबित होते हैं. 

ये भी देखें-



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *