how to make strong bones:ये हैं वो 5 चीजें जो हड्डियों को बना देंगी बेहद मजबूत, आगे चलकर नहीं होगी कोई परेशानी
स्वास्थ्य

how to make strong bones diet for bones and know about World Osteoporosis Day 2021 brmp | how to make strong bones:ये हैं वो 5 चीजें जो हड्डियों को बना देंगी बेहद मजबूत, आगे चलकर नहीं होगी कोई परेशानी

How to make strong bones: हर साल 20 अक्टूबर को वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे (World Osteoporosis Day 2021) मनाया जाता है. इसके पीछे लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण और उपचार के बारे में जागरूक करना है. ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी में हड्डियां बहुत कमजोर हो जाती हैं, जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. लिहाजा ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना बढ़ने लगती है. एक हेल्दी डाइट के साथ आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और मिनरल की जरूरत होती है. पांच ऐसी चीजें हैं, जो आपकी हड्डियों को विटामिन और मिनरल्स देती हैं. विटामिन सी हड्डी बनाने वाली कोशिकाओं के उत्पादन के लिए जाना जाता है. ये हड्डी की कोशिकाओं को नुकसान होने से भी बचाता है. इसलिए विटामिन सी से भरपूर चीजें आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकती हैं. 

हड्डियों को मजबूत बनाने वाले फूड (foods for strong bone)

1. हड्डियों को मजबूत बनाता है दूध
दूध एक ऐसी चीज है, जो हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं. दूध में कैल्शियम, विटामिन डी, फास्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. एक रिसर्च के अनुसार, दूध और डेयरी उत्पाद के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस को रोका जा सकता है और फ्रैक्चर के खतरे को कम किया जा सकता है. इसलिए आप अपनी डाइट में दूध को शामिल कर सकते हैं. 

2. हड्डियों के लिए फायदेमंद है साग
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपने खाने में केल का साग, सरसों का साग और पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें. ये कैलोरी में कम और विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. ये सब्जियां ऑस्टियोपोरोसिस को बढ़ने से रोकती हैं. साग में कैल्शियम, मैंगनीज और विटामिन K भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये सभी चीजें हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती हैं.

3. हड्डियों के लिए फायदेमंद चकोतरा
चकोतरा एक खट्टा फल है, जो हड्डियों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. विटामिन C से भरपूर चकोतरा हड्डियों को नुकसान से बचाता है. विटामिन C में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी और कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है. हड्डियों को मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में विटामिन C से भरपूर ताजे फल और सब्जियां शामिल करें. इससे आपको हड्डियों की बीमारी नहीं होगी.

4. हड्डियों को मजबूत बनाती है सैल्मन मछली
हड्डियों की सेहत के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड बहुत जरूरी होता है. इसलिए आप सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी फैटी फिश डाइट में शामिल करें, क्योंकि यह फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत हैं. इसके साथ रही इनमें विटामिन D भी पाया जाता है, जो कैल्शियम अवशोषण और हड्डियों को बढ़ाने वाले पोषक तत्वों में सहायक होता है.

5. हड्डियों को मजबूत बनाना है अंडा
अंडे ना सिर्फ प्रोटीन से भरपूर होते हैं, बल्कि ये हड्डियों के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. अंडों में विटामिन D भी पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. शरीर में विटामिन D बढ़ाने के लिए अंडा सबसे अच्छा और सस्ता विकल्प है. विटामिन D वाले खाने की अन्य चीजों के साथ अंडा लेने से हड्डियों की मजबूती बढ़ेगी और आपको ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या नहीं होगी.

ये भी पढ़ें: Strong bones: ये महिलाएं हड्डियों को ऐसे बना सकती हैं मजबूत, कभी नहीं होगा हड्डियों में दर्द

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *