फेस्टिव सीजन में खूब खाएं मिठाई, ये तरीके अपनाएंगे तो नहीं बढ़ेगा वजन
स्वास्थ्य

How to maintain your weight this festive season | फेस्टिव सीजन में खूब खाएं मिठाई, ये तरीके अपनाएंगे तो नहीं बढ़ेगा वजन

नई दिल्ली: फेस्टिव सीजन शुरू होने को है. हर साल हम सभी को इस समय का इंतजार होता है और हो भी क्यों न, इतने सारे गिफ्ट्स मिलते हैं, पकवान बनते हैं, हम नई-नई ड्रेसेज खरीदते हैं और मेहमानों का आना जाना होता है. साथ ही छुट्टियां भी मिलती है. इन ढेरों वजहों से फेस्टिव सीजन हम सभी का फेवरेट होता है. 

जब फेस्टिव सीजन की बात हो रही है तो हम मिठाईयों को कैसे भूल सकते हैं. मिठाईयां लगभग सभी की पसंदीदा चीज होती हैं और त्योहारों में कोई रोक-टोक भी नहीं होती, जितनी चाहे उतनी मिठाईयां खा सकते हैं, लेकिन फिर आपकी फिटनेस का क्या?

दरअसल, मिठाईयों में ज्यादा कैलोरी होती है जो वजन बढ़ने का कारण बन सकती है. अब त्योहार है तो मिठाई खाने से खुद को रोके भी कैसे? लेकिन इसका सॉल्यूशन है हमारे पास. अगर आप इन टिप्स को अपनाएंगे तो फेस्टिव सीजन में अपने वेट को मेंटेन करने में मदद मिल सकती है-

रेगुलर एक्सरसाइज करें
जब छुट्टियां हों और त्योहार हों, तो बिस्तर से बाहर निकलना ही बड़ा टास्क लगता है. ऐसे में एक्सरसाइज करने के लिए खुद को तैयार करना तो और भी कठिन है. लेकिन अगर वजन मेंटेन करना है तो रेगुलर एक्सरसाइज करना जरूरी है. अपना वर्कआउट प्लान बनाएं. जिस समय पर आप एक दिन एक्सरसाइज कर रहे हैं, हर रोज उसी समय करें. आप ऑनलाइन योगा और पाइलेट्स क्लास भी ले सकते हैं.

Meals को प्लान करें
वजन कम करना है तो अपने आहार पर ध्यान देना और इसे प्लान करना आवश्यक है. आप क्या खाते हैं, इसका आपके स्वास्थ्य पर सीधा असर होता है. फेस्टिव सीजन शुरू होने से एक सप्ताह पहले से ही अपनी डाइट को बैलेंस करें. बाहर का खाना न खाएं, घर पर ही हेल्दी खाना पकाएं. साथ ही जंक फूड, ऑयली और अधिक स्पाइसी फूड्स को डाइट से बाहर कर दें.

थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं
एक साथ अधिक मात्रा में खाना न खाएं. इसके बजाय, छोटे-छोटे पोर्शन में कई बार खाएं। हर 2-3 घंटे के अंतराल में छोटी मील (Meal) लें. एक साथ खाने से आप जरूरत से अधिक खा लेते हैं और इससे आपका कैलोरी इनटेक बढ़ जाता है.

नैचुरल स्वीटनर्स का करें इस्तेमाल
त्योहारों के लिए मिठाई बाहर से खरीदने की जगह, घर पर ही हेल्दी तरीके से मिठाई बनाना एक बेहतर ऑप्शन है. बाहर की बनी मिठाईयों में मिलावट होने के साथ-साथ कैलोरी और शुगर भी ज्यादा होगी. इसके बजाय, आप घर पर बने खोए का इस्तेमाल करें और नैचुरल स्वीटनर्स जैसे गुड़ और शहद डालकर मिठाई बनाएं इससे मिठाई हेल्दी भी बनेगी और टेस्टी भी.

हाइड्रेटेड रहें
डिहाइड्रेशन ओवरइटिंग का सबसे बड़ा कारण है. जब हमें भूख या प्यास लगती है तो हमारा दिमाग एक ही सिग्नल भेजता है जिसके बीच हमारा शरीर अंतर नहीं कर पाता है और प्यास लगने के समय पर कई बार हम खाना खाने लगते हैं. इसलिए कई बार, जब आपको लग रहा है कि आप भूखे हैं तो यह शरीर में पर्याप्त पानी की कमी के कारण हो सकता है. इसलिए सही मात्रा में पानी का सेवन करें और हाइड्रेटेड रहें.

प्रोटीन डाइट
वजन कम करने के लिए प्रोटीन डाइट सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है. प्रोटीन लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखता है और आपको जरूरत से अधिक खाने से रोकता है जिससे आप कैलोरी का अधिक सेवन करने से बच जाते हैं और वजन को कंट्रोल कर पाते हैं. आप नाश्ते में ओट्स, प्रोटीन शेक, ऑमलेट आदि खा सकते हैं.

ये भी देखें-



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *