स्वास्थ्य

How to increase immunity thies all foods make body strong and increase immunity know here protein rich food brmp | How to increase immunity: कमजोरी की छुट्टी कर देंगी ये 5 चीजें, शरीर को अंदर से बनाती हैं ताकतवर

how to increase immunity: कोरोना की दूसरी लहर बीतने के बाद एक्सपर्ट्स अब कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जता रहे हैं. कोरोना वयरस से लड़ने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है शरीर का स्वस्थ होना. शरीर तब स्वस्थ रहता है, जब हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत (immune system strong) होता है. क्योंकि इम्यून सिस्टम शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है. यही वजह है कि स्वस्थ शरीर और कोरोना से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, इम्युनिटी (immunity) बढ़ाने के लिए आपको रनिंग के साथ कुछ फलों का सेवन भी करना होगा. आप डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स रिच फूड शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा विटामिन सी (vitamin C) युक्त चीजें शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं, यह सभी इम्युनिटी को बूस्ट करती हैं और शरीर को अंदर से मजबूत बनाती हैं.

शरीर को ताकतवर बनाने और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें (Eat these things to make the body strong and increase immunity)

1. एंटी-ऑक्सीडेंट्स रिच फूड
 प्याज, लहसुन, अदरक, गाजर और यहां तक कि कद्दू जैसे सुपरफूड में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, बी और ई भी पाया जाता है. आप रोजाना इनमें से किसी एक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलेगी.

2. विटामिन सी युक्त चीजें
इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए विटामिन सी अहम भूमिका निभाता है. अमरूद, संतरा, आंवला, बेरी, नींबू आदि खट्टे फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. इसके अलावा, अपनी डाइट में मोरिंगा, तुलसी के पत्ते, स्पिरुलिना, नीम, ग्रीन टी भी शामिल करें.

Sawan Somwar Vrat Diet: जानें व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन कर सकते हैं आप, लेकिन इनसे परहेज जरूरी

3. हल्दी का सेवन
अपनी डाइट में हल्दी और काली मिर्च को शामिल करें. आयुर्वेद के अनुसार, ये इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए एक सदियों पुराना, आजमाया हुआ और परखा हुआ नुस्खा है. एक गिलास पानी में हल्दी, दालचीनी, लौंग, इलायची, केसर आदि डालकर इसे चाय के रूप में ले सकते हैं. इसके अलावा, हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कारगर माना जाता है.

4. मुलेठी का सेवन
मुलेठी में कई एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये कई वायरल बीमारियों को ठीक करने में कारगर माना जाता है. एक्सपर्ट के अनुसार, सर्दी-जुकाम होने पर मुलेठी की चाय ले सकते हैं.

5. लाल शिमला मिर्च
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप लाल शिमला मिर्च खा सकते हैं. खट्टे फलों की तुलना में लाल शिमला मिर्च में तीन गुना विटामिन सी होता है. इसमें बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ आंखों को भी स्वस्थ रखता है.

ये भी पढ़ें; benefits of garlic: लहसुन की 2 कलियों का नुस्खा अपना लें शादीशुदा पुरुष, मिलेंगे जरबदस्त फायदे



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.