How to increase height: जिन बच्चों में होती हैं ये आदतें, तेजी से बढ़ती है उनकी हाइट
स्वास्थ्य

how to increase height good habits to increase height in children janiye height badhane ka tarika samp | How to increase height: जिन बच्चों में होती हैं ये आदतें, तेजी से बढ़ती है उनकी हाइट

अक्सर माता-पिता अपने बच्चे की हाइट को लेकर चिंतित रहते हैं. दरअसल, समाज में व्यक्ति की हाइट को शारीरिक विकास से जोड़कर देखा जाता है. इसी कारण लंबी और अच्छी हाइट वाला शख्स आकर्षण और तारीफ का केंद्र बनता है. अगर आप भी बच्चे की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं, तो उसे कुछ आदतें जरूर सीखानी चाहिए. इन आदतों वाले बच्चे की लंबाई काफी तेजी से बढ़ती है.

Height increasing habits: बच्चे की हाइट बढ़ाने वाली आदतें
किसी भी बच्चे की हाइट उसके शारीरिक विकास और आनुवांशिक कारणों पर निर्भर करती है. लेकिन इसके पीछे पोषण और शारीरिक गतिविधियों का बहुत बड़ा हाथ होता है. वरना बच्चे का शरीर संभावित लंबाई प्राप्त नहीं कर पाता है. यहां बताई जा रही आदतें बच्चे की हाइट बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें: Yoga to increase stamina: अगर स्टैमिना कम है तो कर लो ये योगासन, ना होगी थकान ना फूलेगी सांस

tips to increase height: विटामिन और मिनरल्स
बच्चे का शरीर विकासशील होता है. जिसके लिए उसे विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. आप बच्चे को दूध, दाल और हरी-पत्तेदार सब्जियां खाने की आदत जरूर डालें. जिससे बच्चे को पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स प्राप्त होंगे और हाइट को बढ़ने के लिए जरूरी मजबूती मिलेगी.

Increase Height : अंकुरित अनाज
बच्चों की डाइट में अंकुरित अनाज का खास महत्व है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन-बी की अधिकता होती है. इसके लिए आप बच्चे को साबुन अनाज, चना आदि का सेवन जरूर करवाते रहें.

हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज (height increase exercise)
एक्सरसाइज से हाइट बढ़ती है या नहीं, यह विवादास्पद हो सकता है. लेकिन इसमें कोई बहस की गुंजाइश नहीं है कि एक्सरसाइज शरीर को अंदर से मजबूत बनाती है. मजबूत मांसपेशियों और शरीर का विकास तेजी से होता है और शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण सही होता है. जिस कारण बच्चे की हाइट बढ़ने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: weight loss: भारती सिंह ने सिर्फ 1 तरीके से घटाया 15 किलो वजन, बेहद आसान है तरीका

हाइट बढ़ाने का तरीका : योगासन
एक्सरसाइज की तरह योगा भी हाइट बढ़ाने में कारगर साबित हो सकती है. क्योंकि, लंबी हाइट के लिए शरीर को मजबूती के साथ लचीलापन और खिंचाव भी चाहिए होता है. जो कि योगासन प्रदान करता है. योगासन से शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर होता है. जिससे सभी अंगों को पर्याप्त पोषण प्राप्त होता है.

खेलकूद
बच्चों को खेलना काफी पसंद होता है. लेकिन खेल कौन-सा है, यह ध्यान देना जरूरी है. आउटडोर और शारीरिक मेहनत वाले खेल बच्चे की हाइट बढ़ाने में मददगार होते हैं. साथ ही इन खेलों में बच्चे का भविष्य भी चमक सकता है. इसलिए, उसे बास्केटबॉल, दौड़, स्विमिंग, बैडमिंटन आदि खेल खेलने के लिए प्रेरित करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *